वर्ल्ड यूथ चेस : एरोन्याक ने टॉप सीड नेमान को हराया, अंडर-16 ओपन में संयुक्त शीर्ष पर

- in TOP NEWS, खेल
मुम्बई । भारत के कैंडीडेट मास्टर एरोन्याक घोष ने टॉप सीड अमेरिका के हांस नेमान पर गुरुवार को शानदार जीत के साथ यहां जारी वर्ल्ड यूथ चेस चैंपियनशिप के अंडर-16 ओपन में संयुक्त रूप से टॉप पोजीशन हासिल की। आठवें सीड एरोन्याक ने मजबूत रणनीति के साथ नौवें राउंड में खेलते हुए अपने मजबूत प्रतिद्वंद्वी को 42 मूव्स के बाद हराया। अब वह सात अंकों के साथ हैंस तथा आईएम रुडिक माकारियन के साथ टॉप पर हैं। रुडिकको एक अन्य भारतीय सीएम कुशाग्र मोहन ने बराबरी पर रोका। कुशाग्र अब सात अंकों के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं।
अंडर-18 ओपन में भारत खिताब का दावेदार है। जीएम आर. प्राग्ना ने आईएम वियाचासलाउ जेड (बेलारूस) को कठिन मुकाबले में हराया और 7.5 अंकों के साथ टॉप पर पहुंच गए। टॉप सीड जीएम अर्मेनिया के शांत एस. हालांकि सात अंकों के साथ खिताब की दौड़ में लौट आए हैं। शांत ने लगातार दूसरी जीत के साथ अपने लिए यह स्थिति बनाई है। मंगलवार को आराम करने के बाद शांत ने ईरान के आईएम आर्यन जी. को पटखनी दी।
अंडर-14 ओपन में भारत को चौंकाने वाले परिणाम मिले। आर. अभिनंदन और टॉप सीज एस. मारालाकश्री अपने-अपने मैच हार गए। अब जबकि सिर्फ दो राउंड बचे हैं, अभिनंदन जो कि 55वें सीड खिलाड़ी हैं, को अजरबैजान के आईएम आयदिन एस. ने हराया। इससे अभिनंदन दूसरे स्थान पर खिसक गए। आयदिन एकल लीड पर हैं जबकि अभिनंदन और आस्ट्रिया के मार्क एम. दूसरे स्थान पर हैं। मार्क ने नौवें राउंड में मारालाकश्री को हराया। अंडर-14 गर्ल्स में भी भारत का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। दूसरी सीड डब्ल्यूआईएम रक्षिता रवि को अजरबैजान की डब्ल्यूएफएम अयान ए. के खिलाफ हार मिली। अब वह दूसरे स्थान पर खिसक गई हैं। रक्षिता की हार ने गैरवरीय डच खिलाड़ी एलिने रोएबर्स को पहले स्थान पर ला दिया है। रोएबर्स ने नौवें राउंड में रूस की डब्ल्यूएफएम एकातेरिना एन. को हराया। रूस की डब्ल्यूसीएम लेया जी. (7.5) ने अंडर-16 गर्ल्स में पहला स्थान हासिल कर लिया है। वह भारत की डब्ल्यूएफएम सोनालिका सायना को 47 मूव्स के बाद हराने में सफल रहीं। कजाकिस्तान की नाजेर्के नुरगाली दिन की समाप्ति के बाद संयुक्त रूप से टॉप पर पहुंच गईं। उन्होंने भारत की बीएम अक्षया को हराया।