स्पोर्ट्स

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब नहीं दिखेगा दुनिया के लाजवाब बल्लेबाज मैकुलम का धमाल

98172-brendon-mccullum-ap-700वेलिंगटन: दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में शुमार न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम के चौके और छक्के की बरसात अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं दिखेगा। क्योंकि अब वे इंटरनेशनल क्रिकेट को बाय-बाय करने जा रहे हैं। वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फरवरी में होने वाली टेस्ट सीरीज के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। न्यूजीलैंड के कप्तान मैकुलम 12 फरवरी से अपना रिकॉर्ड लगातार 100वां टेस्ट खेलेंगे और 20 फरवरी से अपने शहर क्राइस्टचर्च में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट के बाद संन्यास लेंगे।

मैकुलम ने कहा कि वह संन्यास का ऐलान बाद में करना चाहते थे लेकिन चूंकि न्यूजीलैंड की टी20 टीम का ऐलान जल्दी ही होना है, तो उन्हें मजबूरन अभी बताना पड़ा। उन्होंने कहा, मुझे क्राइस्टचर्च टेस्ट तक इंतजार करके यह खुलासा करना चाहिए था लेकिन टी20 विश्व कप का ऐलान जल्दी ही होना है और मैं कोई अटकलबाजी या गलतफहमी से बचना चाहता था लिहाजा मैंने अभी बता दिया। उन्होंने कहा, मुझे न्यूजीलैंड के लिए खेलने और इसकी कप्तानी का मजा आया लेकिन हर अच्छी चीज का अंत होता है। न्यूजीलैंड के टॉप रैंकिंग वाले टेस्ट बल्लेबाज केन विलियमसन 8 मार्च से 3 अप्रैल तक भारत में होने वाले टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड की कप्तानी संभालेंगे।

मैकुलम ने आज कहा, मैंने न्यूजीलैंड के लिए खेलने और कप्तानी का पूरा लुत्फ उठाया। उन्होंने कहा कि वह अपने घरेलू दर्शकों के सामने खेल को अलविदा कहना चाहते हैं। टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 100 छक्कों का रिकॉर्ड एडम गिलक्रिस्ट के साथ बांटने वाले मैकुलम ने कहा कि यह अपनी उपलब्धियों पर रश्क करने का समय नहीं है।

उन्होंने कहा, वह काम करियर खत्म होने के बाद किया जाएगा। फिलहाल मेरा पूरा फोकस आने वाले कुछ सप्ताह पर है जिसमें मैं सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके टीम की जीत में योगदान देना चाहूंगा। मैकुलम ने यह भी कहा कि पिछले महीने लंदन में क्रिस केर्न्‍स के खिलाफ मैच फिक्सिंग मामले में गवाही देने का उनके इस फैसले से कोई सरोकार नहीं है। केर्न्‍स को कोर्ट ने क्लीन चिट दे दी जिसके बाद उसने मैकुलम को यह स्पष्ट करने को कहा है कि वह अभियोजन के गवाह के रूप में क्यो पेश हुए थे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2002 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले मैकुलम ने पहला टेस्ट दो साल बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला। उन्होंने 99 टेस्ट में 11 शतक समेत 6273 रन बनाये हैं। न्यूजीलैंड के अकेले तथा दुनिया के 24वें खिलाड़ी हैं जिसने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ा है। टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड के लिये उन्होंने स्टीफन फ्लेमिंग के बाद सर्वाधिक 6172 रन बनाये हैं। उन्होंने 254 वनडे भी खेलकर 5 शतक समेत 5909 रन बनाये हैं। अपने करियर में 52 टेस्ट में विकेटकीपिंग करने वाले मैकुलम ने 194 टेस्ट कैच लिये। वह 2012 में कप्तान बने और बतौर कप्तान 2013 में पहली टेस्ट सीरीज में उन्हें शर्मनाक पराजय झेलनी पड़ी। न्यूजीलैंड ने हालांकि उनकी कप्तानी में 31 टेस्ट में से 11 जीते और 11 ड्रॉ रहे। वनडे में उनका औसत 59.43 रहा जो न्यूजीलैंड के लिये रिकॉर्ड है। वह इस साल मार्च में न्यूजीलैंड को पहली बार विश्व कप फाइनल में ले गए। टी20 क्रिकेट में भी उनके नाम संयुक्त रूप से सर्वाधिक छक्कों (91) का रिकॉर्ड है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से भी उनका लंबा नाता रहा है। वह 2008 से 2010 तक और फिर 2012-13 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिये खेले। वह कोच्चि टस्कर्स केरल और चेन्नई सुपर किंग्स का भी हिस्सा रहे।

Related Articles

Back to top button