Lucknow News लखनऊफीचर्ड

अन्तर्राष्ट्रीय बायोटेक्नोलाॅजी महोत्सव ‘क्वेस्ट-2015’ का समापन

sr CMSलखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस) द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय बायोटेक्नोलाॅजी महोत्सव ‘क्वेस्ट-2015’ का भव्य समापन आज सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में हुआ। रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच मुख्य अतिथि श्री मृत्युंजय नारायण, आई.ए.एस., कमिश्नर, इंटरटेनमेन्ट ने दीप प्रज्वलित कर ‘पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह’ का विधिवत उद्घाटन किया एवं देश-विदेश के प्रतिभागी विजयी छात्रों को शील्ड, मैडल व सार्टिफिकेट प्रदान कर पुरष्कृत कर सम्मानित किया। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों की नामी-गिरामी हस्तियों की उपस्थिति ने समारोह की गरिमा में चार चाँद लगा दिया। ‘‘क्वेस्ट-2015’’ की सीनियर वर्ग की ओवरआॅल चैम्पियनशिप पर आर्यन इण्टरनेशनल स्कूल, वाराणसी की छात्र टीम ने कब्जा जमाया जबकि वेल्हम गल्र्स स्कूल, देहरादून की टीम रनरअप रही। इसी प्रकार मास्टरमाइंड इंग्लिश मीडियम स्कूल, बांग्लादेश की छात्र टीम ने जूनियर वर्ग की चैम्पियनशिप जीतकर अपने ज्ञान विज्ञान का परचम लहराया जबकि बांग्लादेश की ही सेंट जोसेफ हायर सेकेण्डरी स्कूल की छात्र टीम रनरअप रही।
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि श्री मृत्युंजय नारायण, आई.ए.एस., कमिश्नर, इंटरटेनमेन्ट, ने युवा पीढ़ी का आहवान किया कि विज्ञान का उपयोग आम लोगों की बुनियादी आवश्यकताओं एवं रचनात्मक कार्यो में होना चाहिए, तभी विज्ञान के ज्ञान की सार्थकता है अन्यथा नहीं। सी.एम.एस. की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इस अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव ने न सिर्फ छात्रों को विज्ञान की इस नवीन शाखा में जागरूकता जगाई है अपितु देश-विदेश के बच्चों को एक मंच पर एकत्रित कर सहयोग, सौहार्द, एकता, भाईचारा का संदेश भी दिया है, और यही आज की सबसे बड़ी जरूरत है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button