टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

अपनाएंगे ये तरीका तो तत्काल में भी मिलेगी कंफर्म टिकट!

l_irctc-1467058898एजेंसी/ रेलवे काउंटर पर तत्काल टिकट लेने के लिए लंबी कतारों के बीच ज्यादा फजीहत न हो इसके लिए रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा दे रखी है। बावजूद इसके पलक झपकते ही अगर टिकटों की स्थिति वेटिंग दिख जाए तो निराश होना लाजमी है। ऐसे में आप चाहते हैं कि टिकट कंफर्म मिले तो बस जरूरत है आपको जरा सावधान होने और चालाकी दिखाने की। 

पहले यह जानें बुकिंग का समय : 

नए नियमों के मुताबिक एसी कोच के लिए तत्काल टिकटों की बुकिंग सुबह 10 से 11 बजे तक होती है और स्लीपर कोच की बुकिंग सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक होती है। 

ऐसे रहें तैयार -ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले कंप्यूटर, लैपटॉप में नोटपैड की फाइल खोल कर रखें। उसमें बुकिंग से संबधित सारी जानकारी भर लें, ताकि बाद में आपको फार्म भरने में समय न लगे और बड़ी आसानी से आप कॉपी पेस्ट का सहारा लेकर कुछ ही सेकेंड में यह प्रक्रिया पूरी कर सकें। 

आईआरसीटीसी की साइट पर यात्रियों की सूची सेव कर रखने का ऑपशन उपलब्ध है। यह मास्टर लिस्ट, ट्रैवल लिस्ट के जरिए संभव है और आप इसे जरूरत के हिसाब से बदल भी सकते हैं। यदि इसका प्रयोग करना चाहें तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। इस समय करें लॉगिन बुकिंग शुरू होने से करीब 15 मिनट पहले आप लॉगिन कर लें। लॉग इन करने से पहले सर्वर में लॉगिन का समय नोट करना न भूलें। 

यह आपको आईआरसीटीसी की साइट पर लॉगिन करते ही साइट के मेन नेविगेशन बार में दिख जाएगा। सूचनाएं भर कर रहें तैयार आईआरसीटीसी के फार्म में दिए गए कॉलम में सभी जरूरी जानकारी भर कर तैयार हो जाएं। अब आप बुक करने वाले ऑप्‍शन पर क्लिक करते रहें ताकि जैसे ही तत्‍काल ऑप्‍शन खुले आपका टिकट बुक हो जाए। 

कैप्चा कोड को जल्द करें पार पहली बार में आसान कैप्चा कोड मिलता जबकि गलती करने पर दूसरी बार मिलने वाला कैप्चा कठिन मिलता है। कई बार इसे समझने में समय खराब हो जाता है और फिर कंफर्म टिकट की संभावना कम हो जाती है। इसलिए पहली बार में ही सही-सही कैप्चा कोड भरें। 

इंटरनेट व ब्राउजर का विशेष ध्यान टिकट बुकिंग करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपके इंटरनेट की स्पीड अच्छी हो। वहीं सही ब्राउजर का चयन करें। माना जाता है कि फायरफॉक्स, गूगल क्रोम अच्छा ऑपशन है। हो सके तो टिकट बुक करने से पहले कंप्यूटर को रीस्टार्ट भी कर लें।

Related Articles

Back to top button