International News - अन्तर्राष्ट्रीय

अफगान सुरक्षा बलों का समर्थन करने के लिए अमेरिका ने हवाई हमले शुरू किए: पेंटागन

वाशिंगटन: अमेरिकी सेना ने पिछले कुछ दिनों में अफगानिस्तान में युद्धग्रस्त देश के सुरक्षा बलों का समर्थन करने के लिए हवाई हमले किए हैं। इसकी जानकारी पेंटागन ने दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को इना के बयान में, पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि “पिछले कई दिनों में, हमने एनडीएसएफ (अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों) का समर्थन करने के लिए हवाई हमलों के माध्यम से कार्रवाई की है।”

इस बीच, एक अज्ञात रक्षा अधिकारी ने मीडिया को बताया कि अमेरिकी सेना ने बुधवार और गुरुवार को अफगान बलों का समर्थन करते हुए चार से ज्यादा हवाई हमले किए। अधिकारी ने कहा कि तालिबान ने अफगान बलों से सैन्य उपकरणों को निशाना बनाकर कम से कम दो हमले किए और अन्य ने तालिबान की लड़ाई की स्थिति को निशाना बनाया, जिसमें दक्षिणी प्रांत कंधार में कम से कम एक हमला हुआ था।

हवाई हमले तब हुए जब युद्धग्रस्त देश में सुरक्षा की स्थिति बिगड़ गई और अमेरिका की वापसी लगभग पूरी हो गई। यूएस ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले ने बुधवार को एक प्रेस वार्ता में कहा कि अफगानिस्तान के 419 जिला केंद्रों में से लगभग आधे तालिबान के नियंत्रण में हैं।

मिले ने कहा, “तालिबान की रणनीतिक गति से छह, आठ, 10 महीनों के दौरान एक महत्वपूर्ण मात्रा में क्षेत्र को जब्त कर लिया गया है।” राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिकी सेना को अपनी मूल 11 सितंबर की समय सीमा से कुछ दिन पहले 31 अगस्त तक अफगानिस्तान में अपने मिशन को समाप्त करने का आदेश दिया था।

यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि पिछले हफ्ते 95 फीसदी से ज्यादा निकासी पूरी हो चुकी है।

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button