अजब-गजब

अमेजन के जंगलों में रहते हैं अनोखे जानवर, जिनके बारे में नही जानते होंगे आप?

अमेजन रेन फॉरेस्ट एक बहुत ही विशाल जंगल है, यहां पर आपको बहुत तरह के पेड़ और पौधे मिलते हैं. आपको बता दें कि यहां पर 4 तरह के अनोखे जीव भी हैं जो केवल यहीं रहते हैं. तो चलिए उन अनोखे जीवों के बारे में आपको बताते हैं जो अमेजन रेन फॉरेस्ट में मिलते हैं.

1. इंसानों कि नकल उतारता है मैकाव

वैसे तो बंदर इंसान कि नकल उतारने के लिए जाना जाता है और कुछ तोते भी इंसान कि भाषा बोल लेते है. पर यहां जो मैकाव पाया जाता है वो है तो एक प्रकार का तोता ही पर बाकी तोतों से काफी अलग होता है. ये दक्षिण अमेरिका का तोता है और काफी मनमोहक भी होता है जो इंसान की आवाज की नकल उतारता है और इतना ही नहीं ये चोंच से अखरोट भी तोड़ सकता है.

2. दुश्मन को दगा दे जाती है पीनट हेड बग

ये दरसल एक कीड़ा है और इस कीट को लैंटर्न फ्लाई, फ्लाइंग स्नेक, एलीगेटर बग, स्नेक सिकाडा आदि नामों से जाना जाता है. इसका मुंह मूंगफली के दाने जैसा उभरा हुआ होता है जिससे इसके दुश्मन को ऐसा भ्रम होता है कि ये किसी छिपकली का मुँह है. और इतना ही नहीं इस अनोखे कीट के पंखों पर दो धब्बे होते हैं, जो उल्लू की आंखों के जैसे होते हैं.

3. बबूल के पत्ते खाती है बघीरा किपलिंगी

ये दरसल एक जम्पिंग स्पाइडर है जिसका नाम ‘द जंगल बुक’ के महान लेखक रुडयार्ड किपलिंग के पात्र ब्लैक टाइगर ‘बघीरा’ के नाम पर रखा गया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये मकड़ी होने के बावजूद भी शाकाहारी है और बबूल के पत्तों को खाती है.

4. पानी की सतह पर चलता है जीसस लिजर्ड

ये दरसल एक गिरगिट है पर इसको जीसस लिज़र्ड इसलिए कहा जाता है क्योंकि ये पानी कि सतह पर चल सकता है. जीसस क्राइस्ट गॉस्पेल्स में पानी की सतह पर चले थे और इसलिए इस गिरगिट का नाम भी उन्ही के नाम पर रखा गया है. आपको बता दें कि ये गिरगिट पानी कि सतह पर 8.4 किलोमीटर की गति से चल सकता है.

Related Articles

Back to top button