अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका को आईएस से विशेष खतरा नहीं : व्हाइट हाउस

barack-obama-asean-reuters_650x400_81448107580 (1)वाशिंगटन: राष्ट्रपति बराक ओबामा को उनकी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम ने बताया है कि देश को दुर्दान्त आतंकी समूह आईएसआईएस से फिलहाल कोई विशेष और प्रमाणिक खतरा नहीं है।

अमेरिका को फिलहाल कोई खतरा नहीं
ओबामा ने आईएसआईएस के हालिया हमलों पर प्रतिक्रिया के बारे में विचार-विमर्श करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक बैठक बुलाई थी। बैठक में उन्हें बताया गया कि आतंकी संगठन से अमेरिका को फिलहाल कोई विशेष और प्रमाणिक खतरा नहीं है।

खुफिया सहयोग को बढ़ाया
व्हाइट हाउस के एक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति को उन उपायों के बारे में बताया गया जिनसे सहयोगियों के साथ वर्तमान सुरक्षा एवं खुफिया सहयोग को बढ़ाया जा सकता है। अंतालिया में संपन्न जी20 शिखर सम्मेलन में हुई चर्चा के बारे में भी बातचीत हुई।

आईएस को कमजोर करने के प्रयास तेज
व्हाइट हाउस ने कहा, राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय सुरक्षा टीम को आईएसआईएल को कमजोर करने और उसका सफाया करने के लिए चल रहे प्रयासों को लगातार तेज करते रहने का आदेश दिया।’’ उन्होंने आईएसआईएल के खिलाफ अभियान से निपटने, विदेशी आतंकी नेटवर्क को नष्ट करने, सीरिया और इराक के बाहर आईएसआईएल का प्रसार रोकने और इस आतंकी समूह की साजिशों को नाकाम करने में भागीदारों के साथ सैन्य सहयोग बढ़ाने पर काम करने के लिए कहा।

व्हाइट हाउस के अनुसार, राष्ट्रपति ने जोर दिया कि आतंकी समूह को कमजोर करने और उसका सफाया करने के लिए वैश्विक भागीदारों के साथ समन्वय और मिलेजुले प्रयास जरूरी हैं और अमेरिका आईएसआईएल से निपटने के लिए वैश्विक गठबंधन के साझा प्रयासों का नेतृत्व करते रहने के लिए दृढ़तापूर्वक प्रतिबद्ध है।

 

Related Articles

Back to top button