अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका: जमीन के नीचे मिला कुछ ऐसा, देखकर उड़ गए अधिकारियों के होश

नई दिल्ली: अमेरिका-मैक्सिको बॉर्डर पर अब तक की सबसे लंबी स्मगलिंग टनल मिली है. ये सुरंग 4,309 फीट यानी 1 किलोमीटर 313 मीटर लंबी है. अमेरिका के अधिकारियों के मुताबिक, इसमें लिफ्ट, रेल ट्रेक, ड्रेनेज सिस्टम, एयर वेंटिलेशन और हाई वोल्टेज इलेक्ट्रिक केबल्स हैं. इसके जरिये मैक्सिन शहर तिजुआना के इंडस्ट्रियल साइट से कैलिफोर्निया के सैन डिएगो को जोड़ा गया था. हालांकि, अफसरों को इसके अंदर कोई ड्रग्स नहीं मिलीं और न ही किसी को गिरफ्तार किया गया है.

अफसरों ने बताया कि अभी तक ये पता नहीं चला है कि इसे किसने बनाया. इस सुरंग के एंट्रेस को मैक्सिको के अफसरों ने अगस्त में खोजा था. बाद में अमेरिका के अफसरों ने जांच की और सुरंग को खोज निकाला. ये सुरंग जमीन से 70 फीट गहरी है. अमेरिकी कस्टम और बॉर्डर प्रोटेक्शन के अफसरों के मुताबिक, जमीन से इसकी औसतन गहराई 70 फीट यानी 21 मीटर है. ऊंचाई 5.5 फीट है और 2 फीट चौड़ी है.

अमेरिका-मेक्सिको बॉर्डर पर मिली सबसे लंबी स्मगलिंग टनल जमीन से 70 फीट नीचे बनाई गई है. इस टनल के ऐंट्रेंस को मेक्सिको के अधिकारियो ने अगस्त में खोज निकाला था, जिसके बाद से ही इसकी जांच चल रही थी और अब जाकर इस सुरंग का खुलासा हुआ है. अमेरिका के अफसरों के मुताबिक, यह 4309 फीट लंबी है और सतह से 70 फीट नीचे बनाई गई है
इसके एंट्रेस को मैक्सिकों के अफसरों ने अगस्त में खोजा था, लेकिन जांच के बाद बुधवार को खुलासा किया गया.

इसके जरिए मैक्सिन शहर तिजुआना के इंडस्ट्रियल साइट से कैलिफोर्निया के सेन डिएगो को जोड़ा गया था. हालांकि, अफसरों को इसके अंदर कोई ड्रग्स नहीं मिलीं और न ही किसी को गिरफ्तार किया गया है. अफसरों ने बताया कि अभी तक यह पता नहीं चला है कि इसे किसने बनाया. इस सुरंग के एंट्रेस को मैक्सिकों के अफसरों ने अगस्त में खोजा था. बाद में अमेरिका के अफसरों ने जांच की और मेप किया. फिर बुधवार को इसकी जानकारी सार्वजनिक की गई.

जमीन से 70 फीट गहरी है सुरंग
यूएस कस्टम और बॉर्डर प्रोटेक्शन के अफसरों के मुताबिक, जमीन से इसकी औसतन गहराई 70 फीट (21 मीटर) है. सात ही 5.5 फीट ऊंची और 2 फीट चौड़ी है. हालांकि, यह साफ नहीं हो सका कि इसे बनाने में कितना वक्त लगा. इनका कहना है कि 2016 में कैलिफोर्निया से सटी मैक्सिको सीमा पर 2016 में कई सुरंगे मिली थीं. इससे पहले 2014 में सेन डिएगो में सबसे लंबी सुरंग का पता चला था, जिसकी लंबाई 2966 फीट थी.

Related Articles

Back to top button