State News- राज्यTOP NEWSउत्तर प्रदेश

अयोध्या वैश्विक टूरिज्म हब के साथ एजुकेशन व स्वास्थ्य सुविधाओं का केन्द्र बने:योगी

अयोध्या: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या आने वाले समय में वैश्विक टूरिज्म हब के साथ एजुकेशन व स्वास्थ्य सुविधाओं का केन्द्र बने,इसके लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार कटिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने आज यहां राजर्षि दशरथ स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय परिसर के प्रशासनिक एवं ओपीडी भवन के निरीक्षण के समय यह बात कही। उन्होंने कहा कि देश में सबसे ज्यादा मेडिकल कालेज यूपी के पास में है। इस आधार पर हम हेल्थ सेक्टर में नम्बर वन है। उन्होंने कहा कि 1947 में आजादी के बाद अब तक 69 वर्षो में 12 मेडिकल कालेज यूपी में थे। वर्तमान सरकार के चार से साढ़े चार साल की कार्यकाल के दौरान 32 नये मेडिकल कालेज बनने की प्रक्रिया में है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत 2019 में अयोध्या मेडिकल कालेज में 100 छात्रों के साथ यहां प्रवेश हुआ था। प्रदेश सरकार ने 2019-20 में 8 नये मेडिकल कालेज को एमसीआई से अप्रूवल के बाद प्रारम्भ किया था। जिसमें अयोध्या भी था। मार्च 2020 में जब कोरोना आया तो यह मेडिकल कालेज डेडिकेटेड कोविड हास्पिटल के रुप में प्रयोग किया गया। इन नये मेडिकल कालेजों में तीन हजार आरटीपीसीआर टेस्ट करने की क्षमता है।

मुख्यमंत्री ने कहा मार्च 2020 में जब कोरोना की आहट हुई थी तो राज्य में एक भी कोरोना टेस्ट करने के लिए लैब नहीं थी। आज हमारे पास तीन लाख से अधिक टेस्ट करने की क्षमता है। जब यूपी में पहला कोविड का मरीज आया तो उसका सैम्पल टेस्ट करने के लिए बाहर भेजना पड़ा था। पेशेन्ट को उपचार के लिए भी बाहर भेजना पड़ा था। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर के पहले सभी तैयारी पूरी हो चुकी है। उन्होंने आज यहां मेडिकल कालेज का निरीक्षण किया और कहा कि आठ नये मेडिकल कालेज बनने के साथ नौ नये मेडिकल कालेज एनएचसी के पास अप्रूवल की प्रक्रिया में है।

उन्होंने कहा कि अयोध्या मेडिकल कालेज दो बैच में 100 छात्र है और नये बैच में 100 और छात्रों की तैयारी की जा रही है। जिसकी अक्टूबर में काउसलिंग होगी। इस सत्र में 14 नये मेडिकल कालेज भारत सरकार के सहयोग से बनाये जा रहे है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 16 जिले ऐसे है जहां एक भी मेडिकल कॉलेज नहीं है। उनके लिए हम पालिसी लेकर आ रहे है। दिसम्बर तक इसके लिए अपनी स्वीकृति प्रदान कर देगें। यहां मेडिकल कालेज का निरीक्षण किया। आने वाले समय में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सके इसका पूरा प्रयास किया जा रहा है।

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button