National News - राष्ट्रीयPolitical News - राजनीतिफीचर्ड

असम, गोवा,सिक्किम, त्रिपुरा में सात सीटों के लिए वोटिंग

goaनयी दिल्ली। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में आज चार राज्यों के सात सीटों पर वोटिंग जारी है। चौथे चरण में असम,गोवा ,त्रिपुरा और सिक्कम में वोटिंग है। यहां लोग सुबह से ही मतदान केंद्र पहुंचने लगे हैं। सिक्किम में लोकसभा के साथ साथ 32 विधानसभा सीटों के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं। गोवा तथा पूर्वोत्तर के चार राज्यों की 7 सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है। गोवा की दो लोकसभा सीटों उत्तर गोवा तथा दक्षिण गोवा के लिए भी आज मतदान हो रहा है। गोवा में कुल 10,53,499 मतदाता हैं। पहले चरण में असम की 14 में से तीन सीटों के लिए मतदान सात अप्रैल को हो चुका है। आज तीन सीटों पर मतदान हो रहा है, जिनमें करीमगंज तथा स्वायत्त जिला सुरक्षित सीट के अलावा सिलचर की सामान्य सीट शामिल है। शेष 6 सीटों पर मतदान 24 अप्रैल को होगा। सिक्किम की एकमात्र सीट पर मतदान आज हो रहा है, जबकि त्रिपुरा की दो सीटों में शेष एक सीट त्रिपुरा पूर्व पर भी मतदान आज हो रहा है। यह सुरक्षित सीट है, जबकि त्रिपुरा पश्चिम सीट पर मतदान 7 अप्रैल को हो चुका है। 

गंगटोक : सिक्किम में एकमात्र लोकसभा सीट और 32 विधानसभा सीट के लिए आज 10 बजे तक हुये मतदान में लगभग 30 फीसदी मतदान हो चुका है. नवनिर्मित सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के टेक नाथ धकल और एसडीएफ के मौजूदा सांसद प्रेमदास राय सहित लोकसभा सीट के लिए कुल छह प्रत्याशी मैदान में है।

पणजी : गोवा में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है और सुबह 9 बजे तक 13 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. मतदान के शुरुआती 2 घंटे के दौरान महिलाओं की तुलना में पुरुष मतदाता अधिक संख्या में पहुंचे. दिलचस्प बात यह है कि गोवा की दोनों लोकसभा सीटों पर पुरुष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है.

अगरतला : त्रिपुरा राज्य की त्रिपुरा ईस्ट :अजजा: लोकसभा सीट पर अच्छा मतदान होने की खबर है. निर्वाचन विभाग के सूत्रों ने बताया कि वहां शुरुआती घंटों में 25 फीसदी से अधिक मतदान हुआ. मतदान सुबह 7 बजे शुरु हुआ लेकिन उससे पहले ही ग्रामीण और शहरी मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं.  

गुवाहाटी : असम में आज तीन लोकसभा सीटों के चुनाव के लिए मतदान हो रहा है और शुरुआती तीन घंटे के दौरान राज्य के कुल 29,26,762 फीसदी मतदाताओं में से करीब 22 फीसदी ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. निर्वाचन कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि करीमनगर (अजा) सीट पर मतदान सुबह 7 बजे शुरु हुआ और 3 घंटे में वहां 25 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. सिलचर तथा ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट (अजजा) में इसी अवधि में 20 फीसदी मतदान हुआ. ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट में कारबी आंगलोंग तथा दीमा हसाओ जिले आते हैं.

Related Articles

Back to top button