BREAKING NEWSNational News - राष्ट्रीयTOP NEWS

आईये जानते हैं 100 रुपये के नए नोट की खूबियां

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही 100 रुपये का नया नोट सर्कुलेशन में भेजने वाला है. 100 रुपये का ये नया नोट बैंगनी रंग का होगा. आरबीआई ने इसका फोटो भी जारी कर दिया है. 100 रुपये का यह नया नोट महात्मा गांधी सीरीज में जारी होगा. इस नोट पर गुजरात की रानी की वॉव का फोटो लगा होगा.

नोट के आगे : छोटे अक्षरों में ‘RBI’, ‘भारत’, ‘India’ और ‘100’ लिखा हुआ है. सुरक्षा के भी पक्के उपाय किए गए हैं. इसके लिए इस पर सिक्योरिटी थ्रेड भी लगाई गई है. इसमें कलर शिफ्ट भी है. 100 अंक छिपा भी हुआ है. देवनागरी में भी 100 अंक लिखा हुआ है. महात्मा गांधी की तस्वीर मध्य में लगी हुई है. छोटे शब्द जैसे आरबीआई, भारत, इंडिया और 100 लिखे गए हैं. नोट को टेढ़ा करने में उसके धागे का हरा रंग नीला हो जाता है. इस धागे में भारत और RBI लिखा हुआ है. आरबीआई के गवर्नर का गारंटी देने वाला कथन महात्मा गांधी की तस्वीर के दाहिने ओर लिखा हुआ है. नोट के दाहिने हिस्से में अशोक स्तम्भ है. जैसा ही हाल में जारी किए गए नोट में नंबरों को छोटे से बड़ा किया गया है. वैसे ही इस नोट में भी किया गया है.

नोट के पीछे : नोट छापने का वर्ष अंकित है. स्वच्छ भारत का लोगो नारे के साथ दिया गया है. भाषा का पैनल यथावत रखा गया है. रानी की वाव का चित्र है. देवनागरी लिपी में 100 अंक लिखा गया है.

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button