स्पोर्ट्स

आखिरी क्वालीफायर में पहलवानों की नजर कोटा स्थान पर

एंजेंसी/ mausam_05_05_2016इस्तांबुल। विवाद और कुछ बड़े खिलाड़ियों पर प्रतिबंध के बीच भारतीय पहलवान जब दूसरे वर्ल्ड क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में मैट पर उतरेंगे तो उनकी कोशिश नए सिरे से ओलिंपिक कोटा हासिल करने की होगी। रियो में जगह बनाने के लिए भारतीय पहलवानों के पास ये आखिरी मौका होगा।

छह से आठ मई तक चलने वाले इस तीन दिवसीय टूर्नामेंट में भारत की 14 सदस्यीय टीम गीता और बबीता फोगट के बिना कोटा स्थान हासिल करने के लिए उतरेगी। मुकाबला काफी मुश्किल होगा, क्योंकि प्रत्येक भार वर्ग से शीर्ष दो खिलाड़ियों को ही रियो का टिकट मिलेगा।

पिछले हफ्ते भारतीय कुश्ती फेडरेशन (डब्ल्यूएफआई) ने चार पहलवानों गीता (58 किग्रा), बबीता (53), सुमित (125 फ्रीस्टाइल) और राहुल अवारे (57 फ्रीस्टाइल) को अनुशासनहीनता के कारण निलंबित कर दिया था। इसके साथ इन पहलवानों का रियो में खेलने का सपना भी टूटा गया। जबकि वीनेश फोगट 48 किलोग्राम भार वर्ग में अयोग्य पाई गई थीं। उनका वजन 400 ग्राम ज्यादा पाया गया था।

हालांकि डब्ल्यूएफआई ने उन्हें चेतावनी देकर छोड़ दिया था। वीनेश से इस टूर्नामेंट में सभी को उम्मीदें होंगी। उन्होंने कुश्ती संघ को आश्वासन भी दिया है कि वह इस्तांबुल में देश के लिए ओलिंपिक कोटा जरूर हासिल करेंगी।

भारत की ओर से अभी तक कोई भी महिला पहलवान रियो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई है। गीता की जगह साक्षी मलिक और बबीता की जगह ललिता को टीम में शामिल किया गया है। इनके अलावा शिल्पी श्योरण (63), गीतिका जाखड़ (69) और किरन (75) टीम में शामिल हैं।

पुरुष वर्ग में चुनौती की अगुआई अनुभवी पहलवान मौसम खत्री (97) करेंगे क्योंकि सत्यव्रत कादियान पिछले क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में टिकट हासिल करने में असफल रहे थे। गोपाल यादव (86) को सोमवीर की जगह और हितेंद्र (125) को सुमित की जगह टीम में शामिल किया गया है। अभी तक चार भारतीय पहलवान (तीन फ्रीस्टाइल और एक ग्रीको रोमन) ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई कर पाए हैं।

नरसिंह यादव (74 किग्रा फ्रीस्टाइल) ने पिछले साल लास वेगास में विश्व चैंपियनशिप के जरिये क्वालीफाई किया था। एशियन ओलिंपिक क्वालीफिकेशन चैंपियनशिप के जरिये योगेश्वर दत्त (65 किग्रा फ्रीस्टाइल) और हरदीप ने ग्रीको रोमन के 98 किग्रा वर्ग में कोटा स्थान हासिल किया। वर्ल्ड क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के जरिये एकमात्र भारतीय संदीप तोमर (57 किग्रा फ्रीस्टाइल) ही रियो का टकिट हासिल कर पाए हैं।

 
 

Related Articles

Back to top button