अद्धयात्म

आज ही चाहिए हर समस्या से छुटकारा तो करे कपूर का ये आसान-सा उपाय …

पूजा में प्रयोग लाए जाने वाला कपूर न सिर्फ आपकी कामनाओं को पूरा करता है बल्कि इसका जुड़ाव आपके जीवन में होने वाले कई अन्य कार्यों से भी है। जिससे आप अपने जीवन में सफलता हासिल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे करें कपूर से उपाय…

कपूर की सुगंध हमारे दिमाग की नसों को रिलैक्स देती है। इसलिए जब कोई व्यक्ति ज्यादा तनाव में रहता है तो उसे तेल में कपूर मिलाकर मालिश करने की सलाह दी जाती है।

आयुर्वेद में बताया गया है कि कपूर की खूशबू से अगर कोई व्यक्ति लंबे समय से कफ दोष से परेशान है तो वह भी खत्म हो जाता है। आयुर्वेदिक दवाईयों में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

मान्यता है कि घर में कपूर जलाने से सुक्ष्म जीव नष्ट हो जाते हैं। आस-पास का वातावरण शुद्ध हो जाता है। साथ ही घर के अंदर कीट-पतंग भी नहीं आते हैं।

कपूर का इस्तेमाल त्वचा पर होने वाली समस्याओं को खत्म करने के लिए भी किया जाता है। जैसे अगर आपको पिंपल्स हुआ है तो नारियल तेल में कपूर मिलाकर लगाएंगे तो जल्द ही राहत मिलेगी।

अगर किसी के बाल ज्यादा झड़ रहे है तो ऐसे में आप कपूर को नारियल तेल में मिलाकर लगाएं। इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा। बाल झड़ना कम हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button