लखनऊ

आर्यकुल में चुनाव से पहले हुआ मतदाता जागरूकता अभियान

लखनऊ : बिजनौर स्थित आर्यकुल ग्रुप ऑफ़ कॉलेजेस में शनिवार को अखबार ‘हिन्दुस्तान’ के सहयोग से लोकसभा चुनाव में हर मतदाता को उसके मत के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से मतदान करने के लिए अभियान चलाया गया। अभियान के तहत आर्यकुल कॉलेज के छात्र- छात्रों ने मतदान करने के लिए सभागार में मौजूद लोगों को मतदान करने के प्रति जागरूक किया साथ ही मतदान करना क्यों जरुरी हैं और मतदान करने के क्या फायदे हैं इन पर अपने विचार भी प्रस्तुत किए, इतना ही नहीं सभागार में मौजूद लोगों से निवेदन किया कि वह अपने घर से बाहर निकलकर मतदान करने जरूर जाए। इस अभियान के दौरान मतदाता जागरूकता गीत भी प्रस्तुत किया गया। जिसकी रचना कॉलेज की संगीत अध्यापक डॉ अनिल त्रिपाठी द्वारा की गयी थी।

कॉलेज के निर्देशक सशक्त सिंह ने सभागार में मौजूद सभी शिक्षकगणों संग छात्र- छात्रों से शपथ दिलवाई कि इस लोकसभा चुनाव में सभी मतदान करने के साथ ही दूसरों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगें। जिससे एक भी मतदाता छूटने न पाए. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि जो भी छात्र- छात्राएं मतदान करेंगे उन्होंने परीक्षा में 5 विशेष अंक दिए जाएंगे। इस ‘मतदान त्यौहार’ के अवसर पर कॉलेज में अवकाश रखा गया है जिससे आर्यकुल के सभी कर्मचारी व शिक्षकगण अपना मतदान देने जरूर जाएं। जो भी कर्मचारी व शिक्षक मतदान नहीं देगा उनका अवकाश निरस्त मना जाएगा। इस मतदाता जागरूक अभियान में ये साफ़ नजर आ रहा था कि आर्यकुल कॉलेज के छात्र- छात्रों लोकसभा चुनावों को लेकर काफी उत्साह है।

कॉलेज के निर्देशक सशक्त सिंह ने ‘हिन्दुस्तान’ अखबार की मुहिम की सराहना की। ऐसा पहली बार नहीं जब आर्यकुल ने मतदाता जागरूक करने के प्रति अभियान चलाया है बीते एक महीने से आर्यकुल मतदाता जागरूकता अभियान में अपनीभागीदारी दर्ज करा रहा है हाल ही में सरोजनीनगर नगर तहसील के एस. डी एम. चन्दन पटेल की मौजूदगी में आर्यकुल के विधाथियों ने अपने नुक्कड़ नाटक के जरिए मतदाता जागरूकता अभियान की एक झलक प्रस्तुत की. जिसका उद्देश्य था कि इस मतदान कोई भी 18 साल से ऊपर का मतदाता न छूटे और हर मतदाता अपने मत की ताकत को पहचाने इसके लिए जागरूक किया । मंच का संचालन पत्रकारिता विभाग की लेक्चरर ऐश्वर्या चतुर्वेदी ने किया। इस इवेंट में आर्यकुल के निदेशक संग रजिस्ट्रार सुदेश तिवारी, डीन राजीव जौहरी, डिप्टी डायरेक्टर आदित्य सिंह, एडिशनल डायरेक्टर डॉ.वी बी सिंह संग विभागों के विभागाध्यक्ष, शिक्षक एवं छात्र और छात्राएं मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button