State News- राज्यउत्तर प्रदेशफीचर्ड

इलाहाबाद में औद्योगिक टाउनशिप परियोजना ने पकड़ी तेजी

aldइलाहाबाद (एजेंसी)। इलाहाबाद में औद्योगिक टाउनशिप विकसित करने की पहल की प्रशंसा करते हुये क्षेत्रीय सांसद रेवती रमण सिंह ने इससे सम्बन्धित प्रस्तुतीकरण कार्यक्रम में कहा ‘हम इलाहाबाद को एक औद्योगिक तथा स्वास्थ्य सुविधाओं से युक्त केन्द्र के रूप में विकसित करना चाहते हैं, अत: प्रस्तावित टाउनशिप में संस्थागत भूमि का भाग बढ़ाया जाए।’ सांसद ने इलाहाबाद में एक रिंग-रोड के निर्माण की आवश्यकता पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि विदेशी निवेशकों को इलाहाबाद में अपनी औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने के लिये आमंत्रित किया जाना चाहिए। एकीकृत औद्योगिक टाउनशिप के कॉन्सेप्ट को लेकर प्रमुख सचिव  अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास डा. सूर्य प्रताप सिंह ने कहा ‘‘नई टाउनशिप को संगम के आकार से मिलता-जुलता डिजाइन किया जाएगा जिसमें उद्योगों तथा संस्थाओं के लिये प्रचुर भूमि चिन्हित की जाएगी।’’ उन्होंने कहा कि नई टाउनशिप के विकसित हो जाने के बाद नया इलाहाबाद नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा की तरह उत्कृष्ट अवस्थापना सुविधाओं से युक्त होगा।
महायोजना के अनुसार 147० एकड़ में प्रस्तावित औद्योगिक टाउनशिप में 32 प्रतिशत क्षेत्र औद्योगिक होगा जबकि 24 प्रतिशत आवासीय  16 प्रतिशत हरित पप्ती  9 प्रतिशत से अधिक संस्थाओं के लिये एवं शेष भाग मिश्रित उपयोग  परिवहन तथा नागरिक सेवाओं के लिये होगा। इस टाउनशिप में विश्व स्तरीय अवस्थापना सुविधाओं का विकास किया जाएगा  जिसमें शून्य उत्प्रवाह प्रणाली (जीरो डिस्चार्ज)  जल-संरक्षण  ऊर्जा स्वनिर्भरता तथा उत्कृष्ट परिवहन सुविधाएं  बस स्टेशन तथा साइकिल ट्रैक भी होंगे। प्रबन्ध निदेशक  यूपीएसआईडीसी मनोज सिंह ने बताया कि इस टाउनशिप का विकास यूपीएसआईडीसी द्वारा किया जाएगा जिसके लिए भूमि के प्रबन्ध व हस्तानान्तरण आदि में तेजी लाई जा रही है।

Unique Visitors

13,765,521
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... A valid URL was not provided.

Related Articles

Back to top button