अन्तर्राष्ट्रीय

इस चिड़ियाघर में इंसान कैद होते हैं और जानवर आजाद घूमते हैं…

china_146314284614_650x425_051316060515हममें से शायद ही कोई ऐसा शख्स हो जो चिड़ियाघर न गया हो. चिड़ियाघर जहां खूंखार और विलुप्तप्राय जानवरों को कैद में रखा जाता है और इंसान एक तयशुदा राशि अदा कर उन्हें दूर या पास से देखने का लुत्फ उठाते हैं, लेकिन इसी बीच चीन में एक ऐसा चिड़ियाघर खुला है जहां जानवरों को खुल्लमखुल्ला छोड़ दिया जाता है और इंसान जालीवाली गाड़‍ियों में उन्हें देखने का मजा लेते हैं.

इस चि़ड़ियाघर का नाम  Lehe Ledu Wildlife है और यह चीन के Chongqing City में स्थित है. यहां लोग जानवरों को काफी नजदीक से देखने का मजा लेते हैं. इस चिड़ियाघर में लोगों को इन गाड़ियों के भीतर कैद करके घुमाया जाता है. जानवरों को इन गाड़ियों के नजदीक लाने के लिए चिकेन और मीट के टुकड़े दिए जाते हैं.

यहां देखे जा सकने वाले जानवरों में भारत के मशहूर बंगाल टाइगर्स भी हैं. इस चिड़ियाघर के प्रवक्ता Chan Liang कहते हैं कि यहां आने वाले शैलानियों को इस बात की सख्त हिदायत दी जाती है कि वे पिंजड़े से शरीर का कोई अंग बाहर न निकालें. ऐसा करना बेहद खतरनाक हो सकता है. जानवर दरअसल चिकन और इंसान के मीट में कोई फर्क नहीं कर पाते.

इस चिड़ियाघर में शैलानियों का तांता लगा रहता है और यहां की वेटिंग लिस्ट काफी लंबी है. लोग यहां आकर खूबसूरत नजारों और जानवरों को बेहद नजदीक से देखने का लुत्फ उठाते हैं. तो आप सोच क्या रहे हैं? कटवाइए चीन का टिकट और इस छुट्टी यहां के मजे ले ही लीजिए.

Related Articles

Back to top button