जीवनशैली

एक्सरसाइज के साथ रनिंग करने वाले ये 6 चीजें जरूर खाएं आप

कुछ लोग एक्सरसाइज करते हैं और कुछ इसके साथ दौड़ते भी हैं. यानी रनिंग प्रैक्टिस करते हैं. ऐसे लोगों को सिर्फ एक्सरसाइज करने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है. हम बता हैं ऐसे सुपरफूड के बारे में जो रनर के लिए एनर्जी बूस्टर का काम करेंगे…
एक्सरसाइज के साथ रनिंग करने वाले ये 6 चीजें जरूर खाएं आप
केला 
केला एक फिलिंग फूड कहलाता है यानी इसे खाने से काफी देर तक पेट भरा रहता है. इसमें मौजूद पोटैशियम, सोडियम आदि लंबा दौड़ने में काफी लाभकारी होते हैं.

ओट्स 
ओट्स से भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर होता है. इसे खाने से लंबे समय तक शरीर में एनर्जी बनी रहती है और पेट भी भरा लगता है.

पीनट बटर 
पीनट बटर में विटामिन E भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह कोलेस्ट्रोल को कम करने में भी बहुत मददगर साबित होता है. इसके सेवन से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और दौड़ने में ताजी आती है.

ब्रोकोली 

ब्रोकोली में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है. वर्कआउट के बाद होने वाले दर्द को दूर करने के लिए भी इसे खाने की सलाह दी जाती है. इसका सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है.

डार्क चॉकलेट

डॉर्क चॉकलेट खाने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल का लेवल नियंत्रण में रहता है. साथ ही इसे खाने से मूड भी अच्छा रहता है. डार्क चॉकलेट खाना सूजन को भी कम करता है.

दही

दही के सेवन से इसमें मौजूद कैल्शियम मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मददगार है. इसमें उचित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, अमिनो एसिड और प्रोटीन भी पाया जाता है.

Related Articles

Back to top button