राष्ट्रीय

एक बार फिर रघुराम राजन पर स्वामी ने निशाना साधा

imagesनई दिल्ली : भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने रविवार को एक बार फिर मौद्रिक नीति को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) गवर्नर रघुराम राजन पर हमला बोला। स्वामी ने राजन पर ऐसे समय में निशाना साधा है जब एक महीने पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामी की ओर से की गई आरबीआई गवर्नर की आलोचना को खारिज कर दिया था।

भाजपा सांसद ने कहा, ‘रघुराम राजन के मामले में पूरा मीडिया उन्हें समर्थन देने के लिए इस देश के बाहर की ताकतों से प्रेरित था। उन्होंने कहा कि यदि वह चले जाएंगे तो स्टॉक मार्केट खस्ताहाल हो जाएगा। स्टॉक मार्केट खस्ताहाल नहीं हो रहा, बल्कि यह ऊपर की ओर जा रहा है।’ स्वामी ने आरोप लगाया, ‘ब्याज दरें बढ़ाकर वह भारत की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा रहे थे और लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए बैंकों से कर्ज लेना मुश्किल बना रहे थे।’

उन्होंने कहा, ‘लिहाजा, ऐसे पेश किया जा रहा था जैसे मैं कोई राक्षस हूं और वह आदमी कोई देवता है, जो विदेश से हमें बचाने के लिए आया है।’ भाजपा के राज्यसभा सांसद यहां एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। आपातकाल के दौरान स्वामी के राजनीतिक जीवन को याद करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वामी की ओर से आरबीआई गर्वनर और वित्त मंत्रालय के कुछ आला अधिकारियों की आलोचना को खारिज करते हुए 27 जून को कहा था कि ये आलोचनाएं ‘अनुचित’ हैं। स्वामी वित्तीय नीति के मुद्दे पर राजन की आलोचना करते रहे हैं। राजन पहले ही कह चुके हैं कि वह आरबीआई गवर्नर के तौर पर दूसरा कार्यकाल नहीं चाहते हैं।

अपने संबोधन के दौरान स्वामी ने यह आरोप भी लगाया, ‘आपातकाल के दौरान जब मैं विदेश में था तो संजय गांधी के आदेश पर मुझ पर दो बार जानलेवा हमला हुआ।’ बहरहाल, बाद में जब स्वामी से उनके दावे के आधार के बारे में पूछा गया था तो उन्होंने कहा, ‘उन दिनों के अखबारों में यह छपा था।’

Related Articles

Back to top button