मनोरंजन

एसबीआई ने ग्राहकों को ऑनलाइन फ्रॉड से किया अलर्ट, आप भी इन बातों का रखें ध्यान

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को साइबर धोखाधड़ी से अलर्ट रहने को कहा है। बैंक ने अपने ग्राहकों को नए तरीके से हो रही ऑनलाइन चोरी को लेकर अलर्ट जारी किया है। हाल के दिनों में इस ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दते हुए ग्राहकों को खास तरह की ‘फिशिंग’ से बचने की सलाह दी है।

एसबीआई ने ग्राहकों को ऑनलाइन फ्रॉड से किया अलर्ट, आप भी इन बातों का रखें ध्यानदेश के इस अग्रणी बैंक ने अपनी वेबसाइट पर फिशिंग के बारे में विस्तृत जानकारी दी है। जिसके मुताबिक फिशिंग एक नार्मल किस्म की इंटरनेट चोरी है, जिसकी मदद से हैकर्स खाते की गोपनीय जानकारी, व्यक्तिगत पहचान का ब्योरा चुरा लेते हैं। इसी जानकारी की मदद से हैकर्स खाते से बिना आपकी जानकारी के पैसे पार कर देते हैं।

आपको बता दें कि फिशिंग एक प्रकार की ऑनलाइन चोरी है। अक्सर आपकी ईमेल आईडी पर ऐसे ई मेल आते होंगे। ईमेल पर क्लिक करते ही एक हाइपरलिंक खुलता है और एक फेक वेबसाइट खुलती है। ये डुप्लीकेट वेबसाइट का इंटरफ़ेस बिल्कुल असली वेबसाइट की तरह दिखती है। इसमें आपसे आपकी गोपनीय जानकारी, लॉग इन आईडी, पासवर्ड, बैंक अकाउंट नंबर, पिन कोड आदि मांगा जाता है। लोगों को इनाम का लालच दिया जाता है। जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करते है। हैकर्स आपकी जानकारी को एक्सेस कर लेते हैं। इस तरह हैकर बिना आपकी जानकारी लगे अकाउंट में सेंध लगा जाता है।

इस प्रकार की ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए थोड़ी सी सतर्कता आपको बचा सकती है। ध्यान रखें कि भूल से भी अपने खाते से जुड़ी गोपनीय जानकारी किसी को न दें। किसी भी ऐसी लिंक पर क्लिक न करें जो किसी अनजान सोर्स से ई-मेल के माध्यम से आया हो। इंटरनेट इस्तेमाल करते समय कभी भी किसी पॉप-अप विंडो के रूप में आने वाले पेज पर कोई भी जानकारी न दें। किसी को फोन पर या ईमेल पर अपने खाते से, क्रेडिट कार्ड या डेबिड कार्ड से संबंधित जानकारी न दें। फिशिंग से बचने के लिए हमेशा एड्रेस बार में ठीक यूआरएल टाइप करके साइट पर लॉगऑन करें।

Related Articles

Back to top button