टॉप न्यूज़दिल्लीफीचर्ड

ऑड-इवन में दौरान बड़े काम आ सकती है पूछ-ओ ऐप

एजेन्सी/ ऑड-इवन के दौरान कार पुलिंग को बढ़ावा देने के लिए पूछ-ओ ऐप को फिर लॉन्‍च किया गया है। अब पूछ-ओ ऐप से दिल्लीवासी ऑटो बुक करने के साथ कार पुलिंग विकल्प को भी चुन पाएंगे। परिवहन मंत्री गोपाल राय के मुताबिक इसे अपग्रेड किया गया है। इसके माध्यम से कार पुलिंग कर परिवहन की बेहतर व्यवस्था कर पाएंगे। जानिए पूछ-ओ ऐप की 5 अहम बातें।

ऑड-इवन में दौरान बड़े काम आ सकती है पूछ-ओ ऐप, जानिए 5 खूबियां

1- ऑड-इवन एक बार फिर 15 अप्रैल से 15 दिन के लिए शुरू हो रहा है। इस दौरान अगर आप कार पूलिंग का विकल्प तलाश रहे हैं तो पूछ-ओ डाउनलोड करें। आपको खुद को यहां रजिस्टर करना होगा। ‌इसके बाद आप 1-5 किलोमीटर की परिधि के भीतर कार पूलिंग की सुविधा उठा सकते हैं। 

2- ‌जिन लोगों के पास कार है उनके कार का नंबर देना आवश्यक है। उदाहरण के लिए, अगर किसी के पास इवन नंबर की कार है और ऑड तारीख पर ऑड कार पूलिंग करना चाहता है तो वह ऑड नंबर कार सर्च कर सकता है। उन्होंने तुरंत आसपास के क्षेत्र में ऑड-नंबर कारों की एक सूची मिल जाएगी।
3-विशेष रूप से महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उनको अपना मोबाइल नंबर की जानकारी देने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय वे ऐप के चैट फीचर के जर‌िए कार ड्राइवर से बात कर सकती हैं।

ऑड-इवन में दौरान बड़े काम आ सकती है पूछ-ओ ऐप, जानिए 5 खूबियां

4- ऐप उन पिताओं के लिए भी खास है जो दोपहर के समय स्कूलों से अपने बच्चों को पिक करते हैं, महिलाओं को 12 साल आयु वर्ग के बच्चों के साथ भी छूट मिलेगी जो स्कूली ड्रेस हों। इसके पीछे तर्क देते हुए सरकार ने कहा है कि एक सर्वेक्षण के मुताबिक पाया गया है कि केवल 10% पिता दोपहर में अपने बच्चों को स्कूल से पिक करते हैं। पिता दोपहर में अपने बच्चों को स्कूल जाने से लेने के लिए इस एप्लिकेशन के जरिए कार पूलिंग कर सकते हैं। 

5-PoochhO कार ‘ऐप, दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (DIMTS) द्वारा तैयार की किया गया है। एंड्रॉयड यूजर्स के लिए यह ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button