अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़

ऑस्ट्रेलिया में अदानी को 7.7 अरब डॉलर Coal Project की मिली मंज़ूरी

newnew-1459691516एजेन्सी/सिडनी।विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाली प्रमुख घरेलू कंपनी अदानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड को ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड सरकार ने गैलिली बेसिन स्थित उसकी 7.7 अरब डॉलर की करमाइकल कोयला परियोजना का काम शुरू करने की अनुमति दे दी है। 

क्वींसलैंड के प्रीमियर अन्नास्टैसिया पैलसजुक ने कहा, ”अदानी को 11 अरब टन कोयला भंडार वाली इस परियोजना के लिए सड़क और कार्यशाला बनाने के साथ ही बिजली एवं पाइपलाइन बिछाने की मंजूरी दे दी गई है। हालांकि कार्य शुरू करने से पहले कंपनी को कुछ और स्वीकृति लेनी होगी।”

कंपनी ने जारी बयान में कहा कि वर्ष 2017 में परियोजना कार्य शुरू करने के उद्देश्य से दूसरे चरण की मंजूरियों को शीघ्र अंतिम रूप दिया जाएगा। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, ”कार्य की प्रगति पर्यावरण मामलों को लेकर पर्यावरणविदों की ओर से खड़ी की जाती रही वैधानिक चुनौतियों के समाधान पर निर्भर करेगी।”

उन्होंने कहा कि इस परियोजना को अटकाने के और प्रयास नहीं होने चाहिए क्योंकि कंपनी पहले ही कह चुकी है कि यहां के खदानों से निकलने वाले कोयले को खुले बाजार में नहीं बेचा जाएगा बल्कि इसका इस्तेमाल उसके भारतीय संयंत्रों में किया जाएगा। 

गौरतलब है कि पर्यावरण संगठन पिछले पांच साल से इस परियोजना का विरोध कर रहे हैं। इसके तहत बैंकों से कंपनी को ऋण नहीं देने की अपील शामिल है। इसके मद्देनजर कई अंतर्राष्ट्रीय बैंकों ने गैलिली बेसिन में कोयला खदान शुरू करने के लिए ऋण नहीं देने की बात कह चुके हैं। 

पर्यावरण संगठन द ऑस्ट्रेलियन कंजरवेशन फाउंडेशन ने जारी बयान में कहा, ”ग्रेट बैरियर रीफ की सुरक्षा के संदर्भ में यह खदान ऑस्ट्रेलिया की अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के विरुद्ध है। इस खदान से ग्लोबल वार्मिंग और कोरल रीफ के बर्बाद होने का खतरा और बढ़ जाने की आशंका है।”

Related Articles

Back to top button