अजब-गजब

ओम पुरी ने खुद ही कर दी अपनी मृत्यु की भविष्यवाणी, इस टाइम दुनिया से चला जाऊंगा

बॉलीवुड के दिवगंत लेजेंड्री एक्टर ओम प्रकाश पूरी आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके बेबाक बयान, गंभीर एक्टिंग के जरिए वो हमेशा ही हमारे दिलों में जिंदा रहेंगे। आज ओमपूरी जी का 68वां जन्मदिन है। ओमपूरी को फिल्म इंडस्ट्री में अपनी सीरियस और कॉमेडी दोनों ही तरह की एक्टिंग के लिए ही जाना जाता था। इतना ही नहीं उन्होंने BRITISH और AMERICAN FILM INDUSTRY में भी योगदान किया है। ओमपूरी पद्मश्री पुरस्कार विजेता भी रहे थे।

लेजेंड्री एक्टर का जन्म जन्म 18 अक्टूबर 1950 में हरियाणा के अम्बाला नगर में हुआ। अपनी शुरुआती पढ़ाई उन्होंने पंजाब के PATIALA से पूरी की। 1976 में पूरी ने FILM AND TELEVISION INSTITUTE OF INDIA  से शिक्षा ली और लगभग डेढ़ वर्ष तक एक स्टूडियो में अभिनय की शिक्षा दी। कहा जाता है कि कभी ओमपूरी साहब कोयला बेचकर अपना पेट भरते थे।परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्हें एक ढाबे में नौकरी तक करनी पड़ी थी। वहां से चोरी का आरोप लगाकर उन्हें हटा दिया था। बचपन से ही ओमपूरी का जीवन संघंर्ष से भरा था।

फिल्मी करियर की बात करें तो ओमपूरी ने मराठी फिल्म घासीराम कोतवाल से की थी जिसके बाद उन्होंने आक्रोश फिल्म ऑफर हुई। ये फिल्म OM PURI के लिए टर्निंग पाइंट साबित हुई जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नही देखा। AASTA, DIRTY POLITICS, MERE BAAP PAHLE AAP, DELHI 6  जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम किया। कहा जाता है कि ओमपूरी को अपने जाने का अंदाजा पहले ही हो चुका था। दुनिया को अलविदा कहने से पहले ही मीडिया को दिये एक इंटरव्यू में खुद ओमपूरी ने इस बात का खुलासा किया था। उन्होंने कहा था कि ”मृत्यु से डर नहीं लगता…बीमारी से लगता है। वो कब आ जाएंगी आपको पता नहीं चलेगा…मैं खुद सोते-सोते कब अलविदा कह दूंगा किसी को पता नहीं चलेगा। इस बयान के कुछ दिन बाद ही ओमपूरी साहब ने दुनिया को अलविदा कह दिया था। पूरा बॉलीवुड अचानक उनके यूं जाने से सदमें में था।

Related Articles

Back to top button