जीवनशैली

कम मात्रा में शराब पीने से भी कैंसर का खतरा

-अमेरिकी शोधकर्ताओं ने जुटाए प्रमाण

नई दिल्ली : अगर आप डिनर के साथ और सोने से पहले वाइन का एक लाइट पैग यह सोचकर पी रहे हैं कि यह आपकी सेहत को फायदा पहुंचाती है तो आप गलत हैं। ऐल्कॉहॉल से कैंसर पर प्रभाव को लेकर अब तक के शोधों में कहा जाता रहा है कि शराब की अधिक मात्रा से ही कैंसर का खतरा होता है, जबकि कम मात्रा में यह शरीर को फायदा पहुंचाती है। लेकिन अमेरिका में हुई एक नई रिसर्च में यह पता चला है कि शराब कम हो या ज्यादा, शरीर के लिए यह सिर्फ नुकसानदायक है। यह रिसर्च अमेरिकन सोसाइटी ऑफ क्लीनिकल आंकॉलजी की एक पत्रिका में प्रकाशित हुई है। यह असोसिएशन दुनिया में कैंसर पर शोध करने वाले डॉक्टरों की है। पत्रिका के ‘नेशनल कैंसर ओपिनियन सर्वे’ में 24 अक्टूबर को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक शराब की मात्रा हैवी हो या मीडियम या फिर भले ही बहुत कम, शरीर में कैंसर के खतरे को निश्चित रूप से बढ़ाती है। इसमें मुंह, लिवर, ब्रेस्ट, कोलोन और पेट का कैंसर मुख्य रूप से शामिल है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया में 70 प्रतिशत लोग समझते हैं कि कैंसर सिर्फ अधिक ऐल्कॉहॉल लेने से ही होता है, जबकि यह बात गलत है। ऐल्कॉहॉल कितना भी हो, यह शरीर के लिए नुकसानदायक है। पहले भी एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ था कि ऐल्कॉहॉल इंडस्ट्री बहला-फुसला कर लोगों को भटकाने की कोशिश करती हैं। उसका कहना होता है कि शराब पीने से कैंसर नहीं होता। लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन ऐंड ट्रॉपिकल मेडिसिन और स्वीडन के कैरोलिन्स्का इंस्टिट्यूट की ओर से करवाई गई एक स्टडी में यह बात सामने आई थी कि ऐल्कॉहॉल इंडस्ट्री से जुड़ी कई संस्थाएं अक्सर लोगों को यह बताने की कोशिश करती हैं कि ऐल्कॉहॉल और कैंसर के बीच का संबंध बेहद जटिल है और इन दोनों के बीच कोई लिंक है, इस बात का कोई पुख्ता प्रमाण नहीं है।

जबकि वास्तिवकता यह नहीं है। नई स्टडी ने शराब को सीधे तौर पर कैंसर के लिए खतरा बताया गया है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की मानें तो यह एक स्थापित तथ्य है कि शराब का सेवन बढ़ाने के साथ ही कैंसर का रिस्क भी बढ़ता है। इस स्टडी में सितंबर से दिसंबर 2016 के बीच करीब 30 ऐल्कॉहॉल इंडस्ट्री ऑर्गनाइजेशन ने कैंसर से संबंधित जो भी जानकारी दी थी, उसकी जांच की गई, जिसके बाद पता चला कि ऐल्कॉहॉल इंडस्ट्री लोगों को भटकाने की कोशिश कर रही है, जबकि यह बात वैज्ञानिक तौर पर प्रमाणित है कि शराब पीने से कैंसर का खतरा बढ़ता है।

Related Articles

Back to top button