अन्तर्राष्ट्रीय

किम जोंग उन ने परमाणु परीक्षण को शानदार और रोमांचक बताया

एंजेंसी/ 

North Korean leader Kim Jong Un addresses the congress in Pyongyang, North Korea, Friday May 6, 2016. North Korea on Friday opened the first full congress of its ruling party since 1980, a major political event intended to showcase the country's stability and unity under young leader Kim Jong Un despite international criticism and tough new sanctions over the North's recent nuclear test and a slew of missile launches. (KRT via AP) NORTH KOREA OUT

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया में 1980 के बाद से सत्तारूढ पार्टी की पहली कांग्रेस का आज दूसरा दिन है। इससे पहले नेता किम जोंग उन ने प्योंगयांग के 5वें परमाणु परीक्षण की तैयारी करने के ताजा संकेतों के बीच अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को सही ठहराया।

पश्चिमी जगत की परिधान शैली का सूट और टाई पहने 33 वर्षीय किम ने कांग्रेस के कल उद्घाटन के अवसर पर छह जनवरी को किए गए परमाणु परीक्षण को ‘शानदार.. और रोमांचक बताकर’ इसकी प्रशंसा की। प्योंगयांग का दावा है कि यह शक्तिशाली हाइड्रोजन बम का परीक्षण था।

उन्होंने कहा कि परीक्षण और लंबी दूरी के रॉकेट के प्रक्षेपण ने ‘प्रतिबंध लगाने के लिए विरोधी बलों के शातिर दांव पेचों को नष्ट कर दिया और दुनिया को बहादुर कोरिया का अदम्य उत्साह, साहस एवं उसकी अपार ताकत दिखा दी।’ उत्तर कोरिया ने अब तक चार परमाणु परीक्षण किए हैं जिनमें से दो परीक्षण 2011 के अंत में किम के सत्ता में आने के बाद किए गए।

अमेरिका की ओर से प्रतिबंध कड़े किए जाने के विरोध में उत्तर कोरिया द्वारा पांचवें परीक्षण की तैयारी किए जाने की अटकलों को हाल में पुंगये री परमाणु परीक्षण स्थल की उपग्रह से ली गई तस्वीरों से और हवा मिली है। जॉन्स हॉप्किंस यूनिवर्सिटी में अमेरिका-कोरिया संस्थान के विशेषज्ञों ने कहा कि परिसर के परीक्षण कमान केंद्र में वाहनों की मौजूदगी ‘‘निकटतम भविष्य में’’ परीक्षण की संभावना की ओर संकेत करती है।

उन्होंने कहा, ‘हालांकि ऐतिहासिक रिकॉर्ड पूरे नहीं हैं लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि ये वाहन किसी परीक्षण की तैयारी के समय ही दिखाई देते हैं। इसके अलावा ये अमूमन दिखाई नहीं देते।’ वाशिंगटन ने किम के भाषण पर प्रतिक्रिया देते हुए उत्तर कोरिया से अपील की है कि वह परमाणु हथियार संबंधी अपनी महत्वकांक्षाओं को छोड़ दे।

Related Articles

Back to top button