उत्तर प्रदेशराज्यराष्ट्रीय

कुम्भ मेला 2019 : सड़क पर निकला 510 बसों का 3.2 किलोमीटर लंबा काफिला, गिनेस बुक में शामिल हुआ नाम

गुरुवार को प्रयागराज के कुंभ मेले में सबसे बड़ी बस परेड का वर्ल्ड रेकॉर्ड बना। कुंभ के लोगो के साथ बनाई गई इन विशेष बसों के काफिले की कुल लंबाई 3.2 किलोमीटर रही और इन्हें एक ही रूट पर संचालित किया गया।

  • प्रयागराज के कुंभ मेले में बना अनोखा विश्व रेकॉर्ड
  • विश्व की सबसे लंबी बस परेड के लिए गिनेस बुक में दर्ज हुआ नाम
  • 3.2 किमी लंबे रूट पर एक साथ संचालित हुई बस
  • 510 बसों का एक साथ, एक रूट पर संचालन

प्रयागराज : प्रयागराज कुंभ मेले में गुरुवार को विश्व की सबसे लंबी बस परेड का वर्ल्ड रेकॉर्ड बना। कुंभ मेले के आयोजन के बीच उत्तर प्रदेश परिवहन निगम और प्रयागराज मेला प्राधिकरण की ओर से कुंभ की 503 शटल बसों को गुरुवार सुबह यहां शहर के एक 3.2 किमी लंबे रूट पर एक साथ संचालित कराया गया। बसों के इस लंबे बेड़े को विश्व का सबसे बड़ी बस परेड बताते हुए इसका नाम गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स में शामिल किया गया।

परेड को प्रमुख सचिव परिवहन आराधना शुक्ला ने रवाना किया। रेकॉर्ड के लिए जरूरी था कि बसें 2 मील तक लगातार चलती रहें। परेड में 510 बसें उतारी गई थीं, लेकिन 7 बसें खराब होने व अन्य कारणों से यह शर्त पूरी नहीं कर सकीं। परेड में शामिल 52 सीटर बसों में सिर्फ ड्राइवर और कंडक्टर थे। रेकॉर्ड के लिए कम से कम 30 सीटर बसों का होना जरूरी था।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, कुंभ के लोगो के साथ बनाई गई इन विशेष बसों के काफिले की कुल लंबाई 3.2 किलोमीटर रही और इन्हें एक ही रूट पर संचालित किया गया। जिन बसों की मदद से यह विश्व रेकॉर्ड बनाया गया उन्हें जनवरी से ही प्रयागराज कुंभ के लिए विशेष रूप से यहां लाया गया है। बता दें कि परिवहन निगम की यह बसें कुंभ मेले के लिए विशेष तौर पर चलाई जा रही हैं। इन बसों की खासियत यह भी है कि इनके परिचालकों को भी प्रशिक्षण दिया गया है। यही नहीं, बसों को प्राधिकरण की डिमांड पर भगवा रंग से पेंट किया गया है।

510 बसों का एक ही रुट पर किया गया संचालन 
ट्विटर पर कुंभ के ऑफिशल पेज से एक विडियो भी शेयर किया गया है, जिसमें बसों का काफिला सड़क से निकल रहा है। इन्फर्मेशन डिपार्टमेंट, प्रयागराज द्वारा शेयर किए इस विडियो में बताया गया है कि गिनेस बुक में विश्व रेकॉर्ड दर्ज कराने के लिए रोडवेज की 510 बसों का एक साथ, एक रूट पर संचालन किया गया।

इसे प्रमुख सचिव परिवहन अनुराधा शुक्ला ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रयागराज में आयोजित कुंभ में आस्था की डुबकी लगाने पहुंचे थे। यहां पर उन्होंने कुंभ में सफाईकर्मियों के कार्य की प्रशंसा करते हुए उन्हें सम्मानित भी किया था।

Related Articles

Back to top button