राष्ट्रीय

कोच्चि में चलेगी देश की पहली वॉटर मेट्रो

l_Water-Project-1466307656कोच्चि। देश के कई शहरों में अंडरग्राउंड और ब्रिज मेट्रो चलाने के बाद अब पानी में मेट्रो लाने की कवायद की जा रही है। कोच्चि देश का ऐसा पहला शहर हैं जहां वॉटर मेट्रो लाई जाएगी। पानी में चलने वाली बोट्स में वो सारी सुविधाएं होंगी जो मेट्रो के कोच में होती है।

शहरी जल यातायात को बढ़ावा देने के लिए शनिवार को केरल सरकार और जर्मनी की एक फंडिंग एजेंसी केएफडब्लयू ने 747 करोड़ रुपए के  समझौते पर हस्ताक्षर किए। प्रोजेक्ट को केंद्र सरकार ने जनवरी में ही मंजूरी दे दी थी। अब इसके अगले वर्ष दिसंबर तक लॉन्च होने की उम्मीद है।

इंडो-जर्मन साझेदारी के तहत बन रहे वॉटर मेट्रो के लिए केएफडब्लू 597 करोड़ देगा। जबकि केरल सरकार 102 करोड़। राज्य सरकार एक सलाहकार को नियुक्त करेगी, जो 747 करोड़ के इस प्रोजेक्ट में पूरा करने में सहायता करेगा। कोच्चि मेट्रो के प्रवक्ता के मुताबिक, ये प्रोजेक्ट दो चरणों में पूरा होगा। पहला चरण दिसंबर 2017 तक पूरा होगा।यह होगा प्रॉजेक्ट में

प्रोजेक्ट का अहम हिस्सा नावों के आधुनिकिकरण से जुड़ा  है, जो पूरी तरह एयरकंडीशनंड और वाईफाई से युक्त होगा। इसमें 50 से 100 यात्री बैठ सकेंगे। ये बोट 8 नॉट (15 किमी/घंटा) की गति से चलेंगी और इसमें 12 नॉट(23 किमी/घंटा) तक गति बढ़ाने की क्षमता होगी।

इस प्रॉजेक्ट के बाद समुद्र तट पर बसे देश के अन्य शहरों में भी जल यातायात को बल मिलेगा। शहरों में मोटर वाहनों के गति पर ब्रेक लगने से पर्यावरण बेहतर होगा। पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

 
 

Related Articles

Back to top button