स्पोर्ट्स

क्या आईपीएल में गेल का कारनामा दोहरा पाएंगे मैकुलम ?

msd-1428577540चेन्नई: एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में शनिवार को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण के चौथे मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने इस संस्करण का पहला शतक लगाने वाले ब्रैंडन मैकुलम (नाबाद 100) की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद को 45 रनों से हराकर लगातार दूसरी जीत हासिल कर ली और अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच गए।
 
सुपर किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स के सामने जीत के लिए 210 रनों का लक्ष्य रखा, लेकिन सनराइजर्स निर्धारित ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर केवल 164 रन बना सके।
 
मैकुलम को उनकी नायाब शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। मैक्लम के अलावा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (53) ने भी विस्फोटक पारी खेली। धोनी ने 29 गेंदों की अपनी तेज तर्रार पारी में चार चौके और चार छक्के लगाए।
 
मैकुलम का आईपीएल में यह दूसरा शतक है। मैकुलम ने आईपीएल के पहले संस्करण के पहले ही मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हुए अपना पहला शतक लगाया था। मैकुलम के अलावा वीरेंद्र सहवाग, डेविड वार्नर, मुरली विजय और एडम गिलक्रिस्ट के भी आईपीएल में दो-दो शतक हैं। क्रिस गेल के नाम आईपीएल में सर्वाधिक चार शतक हैं।
 
सनराइजर्स के लिए कप्तान डेविड वार्नर ने सवार्धिक 53 रनों का योगदान दिया। अपनी 42 गेंदों की पारी में वार्नर ने तीन छक्के और एक चौका लगाया।
 
सुपरकिंग्स की ओर से मोहित शर्मा और ड्वेन ब्रावो ने दो-दो विकेट हासिल किए। ईश्वर पांडे तथा रविचंद्रन अश्विन को एक-एक सफलता मिली।
 
वार्नर तथा शिखर धवन (26) ने उम्मीद के मुताबिक टीम को तेज शुरुआत दिलाई और 30 रनों की साझेदारी की। चौथे ओवर में हालांकि मोहित शर्मा ने धवन को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराकर सनराइजर्स को पहला झटका दे दिया। धवन ने 18 गेंदों में पांच चौके लगाए।
 
इसके बाद लोकेश राहुल भी केवल पांच रन बनाकर छठे ओवर की आखिरी गेंद पर मोहित के दूसरे शिकार हुए। दो झटके लगने का असर टीम की रन गति पर नजर आया और यहां से सुपर किंग्स को वापसी का मौका मिल गया।
 
वार्नर और नमन ओझा (15) ने तीसरे विकेट के लिए 33 गेंदों में 45 रनों की साझेदारी कर संघर्ष जारी रखा। अश्विन ने हालांकि 12वें ओवर में ओझा और फिर ईश्वर ने 15वें ओवर में वार्नर को आउट कर चेन्नई की जीत करीब-करीब तय कर दी।
 
रवि बोपारा (22) और केन विलियमसन (26 नाबाद) ने आखिर में जरूर कुछ संघर्ष दिखाया, लेकिन बड़े लक्ष्य के सामने यह पर्याप्त साबित नहीं हुआ।
 
इससे पूर्व धुरंधर सलामी बल्लेबाज मैक्लम की विस्फोटक पारी की बदौलत सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट के नुकसान पर 209 रन बनाए। सुपरकिंग्स के बल्लेबाजों ने आखिरी दस ओवरों में 120 रन जोड़े।
 
मैकुमल ने अपनी 56 गेंदों की पारी में नौ छक्के और सात चौके लगाए। मैक्लम ने आखिरी गेंद एक रन लेकर अपना शतक पूरा किया।
 
सनराइजर्स की ओर से एकमात्र सफल गेंदबाज ट्रेंट बाउल्ट रहे। उन्होंने आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर धोनी को डेविड वार्नर के हाथों कैच कराकर यह सफलता हासिल की। पवेलियन लौटने से पूर्व धौनी ने मैकुलम के साथ तीसरे विकेट के लिए 35 गेंदों में 63 रनों की साझेदारी की।
 
इससे पूर्व, पारी की शुरुआत करने उतरे ड्वायन स्मिथ (27) और मैक्लम ने पहले ही विकेट के लिए 49 गेंदों में 75 रन जोड़ कर अपने मंसूबे साफ कर दिए।
स्मिथ नौवें ओवर की पहली गेंद पर बाउल्ट द्वारा रन आउट किए गए। स्मिथ के बाद बल्लेबाजी करने आए आईपीएल में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड रखने वाले सुरेश रैना (14) कुछ खास नहीं कर सके।
 
रैना ने हालांकि मैकुलम के साथ 32 गेंदों में 60 रनों की अहम साझेदारी निभाई। रैना का विकेट लेने के बाद बाउल्ट ने अगली ही गेंद पर रवींद्र जडेजा को भी चलता कर दिया। जडेजा रन आउट हुए। सुपर किंग्स के तीन बल्लेबाज रन आउट हुए।
 
सुपर किंग्स अब 17 अप्रैल को वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस का सामना करेंगे, जबकि सनराइजर्स 13 अप्रैल को इसी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ अपना दूसरा मैच खेलेंगे।

 

Unique Visitors

11,414,027
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button