जीवनशैली

क्या आपके भी नाखून जल्दी टूट जाते हैं तो इन घरेलू उपायों को अपनाएं

लंबे और खूबसूरत शेप के नाखून आपके हाथों की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। गंदगी भरे हुए बेतरतीब शेप के नाखून ना सिर्फ देखने में भद्दे लगते हैं बल्कि आपके लिए बीमारी का भी सबब होते हैं। बहुत सी महिलाओं की शिकायत होती है कि वो हाथों के नाखून बढ़ाना चाहती हैं लेकिन नाखून बढ़ने से पहले ही टूट जाते हैं। जबकि कुछ महिलाओं की शिकायत रहती हैं कि उनके पैरों के नाखून बेहद धीमी गति से बढ़ते हैं। नाखून जल्दी टूटने की वजह से न तो उनको सही शेप दे पाती हैं और न ही उस पर नेल पेंट लगा पाती हैं। आप भी नाखूनों की समस्या से निजात पाना चाहते हैं और खूबसूरत लंबे नाखून पाना चाहते हैं तो इन घरेलु उपायों को अपनाएं और लंबे और मज़बूत नाखून पाएं।

  • अगर आपके नाखून पतले हैं और जल्दी ही टूट हो जाते हैं तो दो चम्मच जिलेटिन (Gelatin Powder) गरम पानी में घोलें। इसमें फलों का रस या एक गिलास दूध अथवा पानी मिलाकर लें।
  • रात को सोने से पहले नाखूनों पर ऑलिव ऑयल लगाकर सोने से नाखून जल्दी बढ़ते हैं। इसके लिए गुनगुने ऑलिव ऑयल में एक विटामिन-ई कैप्सूल तोड़कर मिला लें और प्रतिदिन सोने से पहले अपने हाथों की इसमें डुबोएं। दस मिनट बाद हाथों को बाहर निकालकर हल्के हाथों से मसाज करें। ध्यान रहे इस पूरे हफ्ते आपके नाखूनों में नेल पॉलिश नहीं लगी होनी चाहिए।
  • बढ़े हुए नाखून अगर टूट रहे हैं या फट रहे हैं, तो उन्हें शीघ्र काटकर छोटा कर दें। भुरभुरे नाखूनों को अपनी उंगलियों के आगे वाले भाग से ज्यादा बड़ा न रखें।
  • दो नींबू का रस एक प्याले में निचोड़कर उसमें बादाम रोगन डालकर घोल तैयार करें। इसमें नाखून कुछ समय तक डुबोए रखें। यह नुस्खा 15-20 दिन तक नियमित करें, इससे नाखून कमजोर नहीं पड़ेंगे। नींबू का रस निकालने के बाद छिलके मत फेंकिए, उनको नाखूनों पर रगड़ें। इससे नाखून मज़बूत होते हैं।
  • नाखूनों को गुनगुने दूध में भिगोएं। वे सुंदर और मज़बूत बनेंगे।
  • भोजन में दूध, हरी सब्ज़ियां, पनीर, दही, अंडा जैसी चीज़ों का भरपूर इस्तेमाल करें।
  • हमारे शरीर की तरह नाख़ून को भी हाइड्रेशन की ज़रूरत होती है, इसलिए ज़्यादा-से-ज़्यादा पानी पिएं।

Related Articles

Back to top button