स्पोर्ट्स

क्या ? ‘हिटमैन’ ध्वस्त कर देंगे बूम-बूम अफरीदी का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में रोहित शर्मा सबसे सफल बल्लेबाल रहे. नागपुर में सीरीज के आखिरी वनडे में रोहित शर्मा ने 125 रनों की पारी खेली, जिसमें उनके 5 छक्के रहे. 30 साल के मुंबई के इस हिटमैन ने कंगारुओं के खिलाफ पांच मैचों में सर्वाधिक 296 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 14 छक्के निकले. छक्कों के मामले में हार्दिक पंड्या 12 छक्के लगाकर दूसरे स्थान पर रहे.

रोहित के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड कर रहा इंतजार

वनडे मुकाबलों में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के की बात करें, तो मौजूदा रिकॉर्ड पाकिस्तान के धुरंधर शाहिद अफरीदी के नाम है. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ अपने वनडे करियर में सर्वाधिक 63 छक्के लगाए. रोहित शर्मा इस रिकॉर्ड को तोड़ने से 6 छक्के दूर है. उनके फैेंस को उम्मीद है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ इसी महीने शुरू हो रही वनडे सीरीज में वह अफरीदी को पीछे छोड़ देंगे.

रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में अब तक 58 छक्के लगाए हैं. जबकि तीसरे स्थान सनथ जयसूर्या हैं, जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 53 छक्के लगाए थे.

वनडे में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के

63 – शाहिद अफरीदी विरुद्ध श्रीलंका

58 – रोहित शर्मा विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया

53 – सनथ जयसूर्या विरुद्ध पाकिस्तान

-नागपुर वनडे में पांच छक्के लगाने के साथ ही रोहित द्विपक्षीय वनडे सीरीज में भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में तीन बार 14 या उससे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं-

23 छक्के रोहित शर्मा विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया, 2013 में

17 छक्के एमएस धोनी विरुद्ध श्रीलंका, 2005 में

14 छक्के रोहित शर्मा विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया, 2016 में

14 छक्के रोहित शर्मा विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया, 2017 में

 -रोहित शर्मा ने नागपुर में 92 रन बनाते ही वनडे करियर में अपने 6000 रन पूरे कर लिए. इसके साथ ही वे भारत की ओर से सबसे कम पारियां खेलकर छह हजार रन पूरे करने के मामले में विराट कोहली (136 पारी), सौरव गांगुली (147 पारी ) के बाद तीसरे स्थान पर रहे. रोहित ने 162 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की.

-ओपनर के तौर पर रोहित दूसरे सबसे तेज 4000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए. हाशिम अमला पहले स्थान पर हैं.

79 पारी – हाशिम अमला

83 पारी – रोहित शर्मा

93 पारी – डेविड वॉर्नर

95 पारी गॉर्डन ग्रीनिज / मार्क वॉ

96 पारी सचिन तेंदुलकर

Related Articles

Back to top button