अद्धयात्म

खांसी की समस्या से हैं परेशान तो आज ही आजमायेँ ये आयुर्वेदिक नुस्खा

दिन हो या रात बदलते मौसम के साथ खांसी होना आम है, खांसी के कारण न सिर्फ़ दिन का चैन ख़त्म हो जाता है, बल्कि रातों की नींद भी ख़राब हो जाती है। वैसे तो आपको बता दें की खांसी एक ऐसी बड़ी बीमारी है, जिसके एक बार होने से इससे छुटकारा पाना आसान नहीं होता। वैसे दूसरे नजरिए से देखा जाए तो खांसी-जुकाम एक रक्षात्मक प्रणाली है, जो वायु मार्ग से बलगम, धूल अथवा धुएं को साफ करने के लिए होती है। लेकिन जब खांसी दो हफ्ते से ज़्यादा लंबे समय तक बनी रहती है, तब इसका इलाज करना बहुत ही आवश्यक हो जाता है अन्यथा यही खांसी आपको कई तरह की समस्या भी दे सकता है। जरा सा मौसम में बदलाव होता नहीं कि यह इरिटेटिंग बीमारी हमें जकड़ लेती है।

खांसी की समस्या से हैं परेशान तो आज ही आजमायेँ ये आयुर्वेदिक नुस्खाअक्सर ही सर्दी के मौसम में तो सर्द हवाएं सबसे पहले हमारे गले पर ही अटैक करती हैं और ज़्यादातर लोगों को वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर के चलते खांसी की एलर्जी होने की शिकायत रहती है जिसके इलाज के लिए लोग तरह तरह की दावा आदि खाते हैं जो आपकी खांसी को ठीक करने में ना सिर्फ समय लगता है बल्कि आपको कई अन्य तरह से नुकसान भी पहुंचता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे प्राकृतिक और घरेलू उपचार के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी इस परेशानी का एक सबसे बेहतर रामबाण इलाज है।

सबसे पहले तो आपको बता दें की अगर आप कई दिनों से खांसी की समस्या से परेशान हैं तो आपको चाहिए की आप यहाँ पर बताई गयी सभी सामग्री को जूता लें जो की निश्चित रूप से हर किसी घर में उसके रसोईगहर में मिल जानी चाहिए।

  • एक चुटकी हल्दी,1/2 इंच अदरक ,4-5 तुलसी के पत्ते,1 कप पानी, 1 चम्मच शहद, मुलेठी

अब आपको करना ये है की इन सभी सामाग्री को जूटा लेने के बाद सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म कर लीजिये और फिर उस गरम पानी में हल्दी, तुलसी के पत्ते डाल कर इसे तब तक उबालते रहिए जब तक यह पानी अच्छे से उबल-उबल कर ठीक आधा ना हो जाए। जब बर्तन का पानी उबल कर आधा हो जाए तब आप अपना चूल्हा बंद कर दीजिये और फिर उसमे आप थोड़ा सा शहद मिला दें। अब आपको बताते चलें की अगर आपको गले में काफी समय से खराश महसूस हो रही है तो आप अपने इस तैयार मिक्सर में मुलेठी भी मिला सकते हैं। अब इतना कुछ करने के बाद आपकी खांसी की दावा आपके घर में ही बनकर तैयार हो चुकी है। आपको अब बस इतना ही करना है की दिन भर में कम से कम दो से ज्यादा बार इसे पिये मगर इस बात का खास ध्यान रखें की दो से ज्यादा बार इस ना पिये अन्यथा आपको समस्या भी हो सकती है। इस तरह से इसका कुछ ही दिनों तक लगातार सेवन करते रहने से आपकी खांसी को दूर कर आपकी इम्यून पावर को बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद करेगा और आपको खांसी जैसे समस्या से जिससे आप काफी ज्यादा परेशान थे उससे बहुत ही आसानी से और जल्दी राहत भी दिला देगा।

Related Articles

Back to top button