स्वास्थ्य

खांस-खांस कर निकल गया है दम, तो ट्राई करें ये नुस्खे मिलेगी राहत

आपको इस बात को जानकर हैरानी होगी कि अमेरिकन केमिकल सोसायटी के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया है कि खांसी के सिरप राहत देने में बहुत कम ही प्रभावी होते हैं। इसके साथ ही कुछ क्लीनिकल जांचों में पाया गया है कि ये दवाएं प्लेसबो से ज्यादा बेहतर नहीं हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि ये दवाएं काम नहीं करती हैं। बस इस पर ध्यान देने की जरूरत है कि जिस चीजों से आपका खांसी का सिरप बना है वह कौन सी हैं। दरअसल कृत्रिम रंग, कृत्रिम फ्लेवर, मिठास और हाई फ्रक्टोज कोर्न सिरप सहित कुछ हानिकारक तत्व आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए हम आपको खांसी से निपटने के लिए दादी मां के ऐसे नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको खांसी से राहत देने में बिना कोई नुकसान पहुंचाए आराम देने का काम करेंगे।

दादी मां के इस नुस्खे को जानने से पहले आपके लिए ये जानना जरूरी है कि खांसी कितने प्रकार की होती है।

बलगम वाली खांसी
बलगम वाली खांसी में आपका शरीर बलगम / कफ पैदा करने लगता है और आपको इस प्रकार की खांसी को नहीं दबाना चाहिए क्योंकि यह आपकी छाती और नाम में जमा बलगम को साफ करने में मदद करती है। इस प्रकार की खांसी अक्सर एक वायरल बीमारी से जुड़ी होती है जैसे कि सामान्य सर्दी, फेफड़े या ऊपरी वायुमार्ग में संक्रमण (निमोनिया, ब्रोंकाइटिस), लंबे वक्त से फेफड़ों की बीमारी और धूम्रपान।

सूखी खांसी
यह खांसी आपको सामान्य सर्दीस, ब्रोंकाइटिस, एलर्जी, अस्थमा या फिर पार्यवरण में हुए बदलाव के कारण हो सकती है। इसलिए आपके लिए ये जानना बहुत ही जरूरी है कि खांसी में आपके लिए क्या काम कर सकता है और नहीं।

दादी में के नुस्खे से ठीक करें खांसी
बहुत सारा पानी पीएं
खांसते हुए आप अपने शरीर से बहुत सारा पानी निकाल देते हैं। इसलिए शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए खुद को हाइड्रेट रखना बहुत ज्यादा जरूरी है।

कमरे में लगाएं हुमिडिफिएर
चूंकि ये कोई पुराने जमाने से चली आ रही चीज नहीं है लेकिन ये काफी प्रभावी हैं क्योंकि ये आपकी नाक और गले को सूखा होने नहीं देती। गले और नाक का सूख जाना स्थिति को और बिगाड़ सकता है। वे लोग, जिनका गला खराब है उन्हें अपने कमरे में हुमिडिफिएर का प्रयोग जरूर करना चाहिए।

शहद और काली मिर्च के साथ पीएं अदरक का जूस
शहद आपके गले को आराम देता है जैसे कोई और दूसरी चीज नहीं दे सकती। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये दोनों चीजें आपकी खांसी के लिए किसी सर्वेश्रष्ठ नुस्खे से कम नहीं हैं।

अदरक का पानी पीएं
अदरक सर्दी, खांसी और खराब गले के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। अगर आपको अदरक वाली चाय पसंद नहीं है तो आप अदरक के एक टुकड़े को एक गिलास पानी में डालिए और उसे दो से तीन मिनट तक उबालिए। उसके बाद पानी को छान लें और उसमें थोड़ा शहद मिलाएं। आप चाहे तो इस काढ़े को किसी केतली में रख सकते हैं और दिन में कई बार इसे पीएं। ये आपके खराब गले को तुरंत आराम देने का काम करेगा।

काले नमक से करें गरारे
इससे आसान तरीका कोई दूसरा नहीं हो सकता है। एक गिलास पानी गर्म करें और उसमें 1/4 चम्मच काला नमक डालें। अब इस पानी से दिन में दो-तीन बार गरारे करें।

घर में बने सूप को पीएं
बहती नाक से राहत पाने के लिए आप चिकन सूप या फिर मिक्सड वेज सूप भी पी सकते हैं। घर का बना सूप लेने की कोशिश करें क्योंकि बाजार में तैयार किए गए कॉर्नफ्लोर का इस्तेमाल इसे गाढ़ा बनाने के लिए किया जाता है, जो बहुत हेल्दी नहीं है।

Related Articles

Back to top button