फीचर्डराष्ट्रीय

खुलासा: पाक में छप रहे हैं दो हजार के नकली नोट, भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर बरामद

नोटबंदी के बाद नए नोटों की धांधली के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। राष्ट्रीय जांच ब्यूरो (एनआईए) ने भारत-बांग्लादेश बॉर्डर से 2,000 ke नकली नोट बरामद किए हैं। बताया जा रहा है कि ये नोट पाकिस्तान में छापे गए थे और इन्हें बांग्लादेश के रास्ते भारत में फैलाने की कोशिश की जा रही थी। एक ओर सरकार पुरे देश में नोटबंदी को कालेधन और आतंकवाद के खिलाफ बड़ा फैसला बता रही थी वहीं पाक में धड़ल्ले से जाली नोटों की छपाई सरकार के वादों को खोखला कर रही है। 

जाली नोटों की छपाई के आरोपी में  एनआईए और बीएसएफ ने पश्चिम बंगाल के मालदा में रहने वाले अजीजूर रहमान को मुर्शिदाबाद से गिरफ्तार किया। रहमान से करीब 40 नकली नोट पकड़े गए हैं। उसने बताया कि ये सभी नोट पाकिस्तान में प्रिंट हुए हैं और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी की मदद से इन्हें भारत में भेजा जा रहा था। 

400 से 600 रुपये में बिक रहा था दो हजार का नकली नोट

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक तस्कर एक नकली 2,000 के नोट के बदले 400 से 600 रुपये ले रहे थे। इतना ही नहीं ये सब नकली नोट की क्षमता पर तय था। जांच कर्ताओं ने बताया कि नए नोट के 17 सिक्युरिटी फीचर में से करीब 11 फीचर तस्कर कॉपी कर चुके थे। नोट में वाटर मार्क, ट्रांसपेरेंट एरिया, अशोक पिलर, गर्वनर के हस्ताक्षर के साथ लिखा वचन और स्वच्छ भारत लोगो भी छपा हुआ था। हालांकि, नोट के पेपर की क्वालिटी काफी बेकार है।  

Related Articles

Back to top button