अजब-गजब

गणेश जी की इस मूर्ति को 600 करोड़ में भी बेचने को तैयार नहीं है ये व्यापारी

आज हम आपको दुनिया की सबसे कीमती भगवान गणेश जी की मूर्ति के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भी इस मूर्ति की कीमत सुनता है, वो हैरान रह जाता है। जी हां, गणेश जी की इस अनोखी मूर्ति की कीमत करीब 600 करोड़ रुपये है। गणेश जी की इस मूर्ति की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये प्राकृतिक है, इसे बनाया नहीं गया है।

कहां है ये मूर्ति ? 
गुजरात का सूरत शहर हीरा नगरी के रुप में जाना जाता है। इसी हीरा नगरी में कच्चे हीरे का 182.3 कैरेट की गणेश जी की मूर्ति है, जिसका वजन करीब 36.5 ग्राम है। अगर इस मूर्ति की बाजार मूल्य की बात करें,तो इसकी कीमत करीब 600 करोड़ रुपये हैं। जो भी इस मूर्ति की कीमत के बारे में जानता है हैरान रह जाता है।

हीरों के खेप में मिला 
600 करोड़ के ये गणेश जी की मूर्ति सूरत के चर्चित हीरा कारोबारी कनुभाई आसोदरिया के घर पर है, पिछले 12 साल से आसोदरिया परिवार इस मूर्ति की पूजा कर रहा है। इस परिवार के अनुसार करीब 12 साल पहले बेल्जियम से आए कच्चे हीरों के खेप में ये हीरा मिला था,परिवार के लोग इसे किस्मत मानते हैं, परिवार वालों के अनुसार इस हीरे की छवि गणेश जी की तरह होने से उसे घर के मंदिर में जगह दे दी, तब से वो वहीं पर विराजमान हैं।

600 करोड़ का ऑफर 
वैसे तो आस्था और श्रद्धा की कोई कीमत नहीं होती है, लेकिन हीरे के इस गणेश जी के लिये आसोदरिया फैमिली के पास अब तक 600 करोड़ रुपये तक के ऑफर आ चुके हैं, लेकिन इस कीमत के बावजूद परिवार के लोग इसे बेचने के इच्छुक नहीं हैं।आखिर आसोदरिया परिवार गणेश जी की कीमत लगाये भी कैसे, इनके अराध्य जो बन चुके हैं।

देश-विदेश से पहुंचे दर्शन करने 
कनुभाई आसोदरिया अपने कुछ दोस्तों की सलाह के बाद Ganesha रुपी इस डायमंड को लोगों के सामने दर्शन के लिये पेश करना चाहते हैं। कनु भाई ने जानकारी दी कि डायमंड गणेश की ये आकृति मुंबई के सिद्धि विनायक मंदिर में रखी जा चुकी है,वहां के पुजारियों और भक्तों ने भी इनके दर्शन का लाभ लिया है। इसके अलावा देश-विदेश की कई जानी-मानी हस्तियां इनके दर्शन के लिये सूरत आ चुके हैं।

Related Articles

Back to top button