स्वास्थ्य

गरबा प्रैक्ट‍िस से पहले 6 आहार, बढ़ाएंगे एनर्जी

img_20161008031648

NEW DELHI : नवरात्रि से पहले अगर आप गरबे की प्रैक्टिस कर रहे हैं, तो उसमें आपके शरीर को अतिरिक्त उर्जा की आवश्यकता होती है। इसके लिए जरूरी है, प्रेक्ट‍िस से पहले आप पोषण आहार लें, जो कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर हो।

 1. अंकुरित अनाज – अंकुरित अनाज पोषक तत्वों से भरपूर आहार है, जो आपको फिट और उर्जावान बनाए रखने में मदद करता है। गरबा प्रैक्टिस से 1 या दो घंटे पहले आप इसका सेवन कर सकते हैं। 
2. ओटमील – ओटमील या जौ का आहार कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मिनरल्स और फैटी एसिड के साथ ही फाइबर का भी बेहतरीन स्त्रोत है। इसे वर्कआउट से लगभग 1 से 2 घंटे पहले खाना आपको उर्जावान बनाए रखने के साथ ही स्वास्थ्य भी बेहतर बनाता है।  
3. स्मूदी – फलों से बनी स्मूदी का बहुत पसंद किया जाता है, यह स्वाद के साथ सेहत का भी खजाना है। वर्कआउट के पहले इसका प्रयोग एक बढ़िया विकल्प है इसलिए गरबा प्रैक्टिस में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। 
4 होल ग्रेन ब्रेड – आटे से बनी ब्रेड भी आपके लिए गरबा प्रेक्टिस में बेहद मददगार होगी। इसमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की मात्रा आपकी मसल्स को फिट रखने के साथ ही उर्जा बनाए रखने के लिए खास है।  
5.अंडा – प्रोटीन और मिनरल्स से भरपूर अंडा, बनाने और खाने में बहुत आसान विकल्प है। आप इसे उबालकर खा सकते हैं या जैसा आप पसंद करते हों।
 
 6. कॉफी – बेशक आप प्रैक्टिस से पहले कॉफी का सेवन कर सकते हैं। एक शोध के अनुसार वर्कआउट से पहले कॉफी का प्रयोग आपके परफॉर्मेंस को और बेहतर करने में मदद करता है।   
 

Related Articles

Back to top button