राष्ट्रीयस्वास्थ्य

गर्मियों में ये चीजें खाएंगे तो रहेंगे एकदम फिट

summer foodनई दिल्ली : गर्मियों में जब तापमान बहुत ज्यादा हो जाता है, तब सबसे बड़ी समस्या होती है शरीर में जल की कमी का हो जाना। इसके लिए आसान सुझाव है कि गर्मियों में अपने भोजन को ही जल का अच्छा स्रोत बनाएं। फिटनेस एवं आहार विशेषज्ञ नीरज मेहता ने कहा कि गर्मियों में कोई भी अधिक मात्रा में पानी पी सकता है। ठोस खाना भी आश्चर्यजनक मात्रा में पानी उपलब्ध कराता है, जो आपके शरीर में पानी के स्तर को संतुलित बनाए रखता है। नीरज मेहता के सुझाव के अनुसार गर्मियों में भोजन के रूप में लिए जा सकने योग्य खाद्य पदार्थो में सलाद, हरी सब्जी, मौसमी फल और हल्के तथा रेसेदार आहार लेने चाहिए।
सलाद: सलाद में 95 प्रतिशत मात्रा में जल होता है। इसमें बेहतर मात्रा में प्रोटीन भी मौजूद होता है, जिसमें वसा जरा सा भी नहीं होता और क्लोरीन भी बिल्कुल कम होता है। पोषक तत्व भी अच्छी मात्रा में होते हैं। सलाद में ओमेगा-3, उच्च फाइबर, लौह और कैल्शियम पाए जाते हैं।
ब्रोकली: इसमें पोषाहार के साथ 89 प्रतिशत मात्रा जल की होती है। इसके गैर-दाहक लक्षण गर्मी से लड़ने में मदद करते हैं।
सेब: इसमें भी 89 प्रतिशत पानी होता है और यह फाइबर, विटामिन सी और काफी मात्रा में अन्य पोषक तत्वों का सबसे बेहतरीन स्रोत है।
दही: गर्मी में जल की कमी के लिए दही सबसे बेहतर विकल्प है, क्योंकि इसमें 85 प्रतिशत पानी के अवयव होते हैं।
चावल: पके हुए चावल में 70 प्रतिशत पानी के अवयव होते हैं। यह आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मददगार हो सकता है। इसमें लौह, कार्बोहाइड्रेड एवं अन्य तत्व भी प्रचुर मात्रा में होते हैं।
इन खाद्य पदार्थों के साथ-साथ घंटे-डेढ़ घंटे में गर्मियों के बढ़ने-घटने के साथ अपने भोजन में पेय व अन्य खाद्य पदार्थों, जिन में प्राकृतिक पदार्थों, जैसे- शहद, गुड़ से बने पेय, कच्चे आम के पना का सेवन अधिक मात्रा में करें तो लाभ होगा।

Related Articles

Back to top button