स्वास्थ्य

गर्मियों में सन स्ट्रोक से बचाए मिट्टी के घड़े का पानी, स्वास्थ्य के लिए होता है लाभदायक

इस समय लगातार गर्मी बढ़ते जा रही है। ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए लोग फ्रिज में रखे हुए पानी का सेवन करते हैं। गर्मी के दिनों में फ्रिज के पानी से बेहतर है कि मिट्टी के घड़े में रखे हुए पानी का सेवन किया जाए। वैज्ञानिक भी इस बात को मानते हैं कि मिट्टी के घड़े का पानी फ्रिज की पानी की अपेक्षा अधिक फायदेमंद होता है। पहले से जब फ्रिज नहीं हुआ करते थे तब मिट्टी के घड़ों में ही पानी रखा जाता था। आइए जानते हैं मिट्टी के घड़े का पानी का सेवन करने के फायदे…..

मेटाबॅालिज्म को बूस्ट करने का काम करे
मिट्टी के घड़े का पानी मेटाबॅालिज्म को बूस्ट करता है। मिट्टी के घड़े में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होते हैं। 

पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करे
मिट्टी के घड़े का पानी पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने का काम करता है। कई शोधों में इस बात का दावा किया गया है कि मिट्टी के बर्तन में रखे हुए पानी का सेवन करने से कब्ज, एसिडिटी, पेट में ऐंठन जैसी पेट संबंधित समस्याएं नहीं होती है। जिन व्यक्तियों को अक्सर पेट संबंधित समस्याएं रहती हैं उन्हें रोज मिट्टी के घड़े में रखे हुए पानी का सेवन करना चाहिए।

शरीर के डिटॉक्सीकरण में सहायक
मिट्टी के घड़े में रखे हुए पानी का सेवन करना शरीर के लिए बेहद ही लाभदायक होता है। एक शोध के अनुसार मिट्टी के बर्तनों में रखे हुए पानी का सेवन करने से शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है। शरीर के डिटॉक्सीकरण के लिए मिट्टी के घड़े का पानी बेहद ही उपयोगी होता है।

पानी को रखे ठंडा
गर्मियों में ठंडे पानी से ही प्यास को बुझाया जा सकता है, परंतु कई लोगों को फ्रिज का पानी का सेवन करने से सर्दी-जुकाम लग जाता है। ऐसे लोगों को मिट्टी के घड़े का उपयोग करना चाहिए। पानी रखने के कुछ ही देर में ये पानी को ठंडा करना शुरू कर देता है। इसके पानी का सेवन करने से किसी भी तरह का कोई साइडइफेक्ट नहीं होता है। 

सन स्ट्रोक से सुरक्षा
मिट्टी के घड़े में रखे हुए पानी का सेवन करने से शरीर को लंबे समय तक ठंडक मिलती है। एक शोध में इस बात का दावा किया है कि गर्मियों में सन स्ट्रोक से बचने के लिए मिट्टी के घड़े में रखे हुए पानी का सेवन करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button