National News - राष्ट्रीय

गुजरात निकाय चुनाव: सभी छह नगरनिगमों में बीजेपी को निर्णायक बढ़त

meenakshi-patel_650x400_81449046747हमदाबाद: गुजरात में छह प्रमुख नगर निगमों के चुनाव में कांग्रेस से मिली शुरुआती टक्‍कर से उबरते हुए बीजेपी ने निर्णायक बढ़त बना ली है। अहमदाबाद नगर निगम के चुनाव में मौजूदा  मेयर भाजपा की मीनाक्षी पटेल चुनाव जीत गई हैं। गौरतलब है कि गुजरात में पटेल समाज के आंदोलन की पृष्‍ठभूमि में हो रहे इन चुनावों में राज्‍य की मुख्‍यमंत्री आनंदीबेन पटेल के लिए कड़ी परीक्षा माना जा रहा है।  

गांवों में कांग्रेस ने अपनी स्थित‍ि बेहतर की
इन छह स्‍थानों के अलावा बीजेपी ने अन्‍य शहरों में भी दबदबा बरकरार रखा है। यही नहीं, पटेल आंदोलन के अगुआ 22 वर्षीय हार्दिक पटेल के गृहनगर वीरमगाम के चुनावों भगवा पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया है। कांग्रेस के लिए सांत्‍वना की बात यह रही कि वह ग्रामीण गुजरात में अपनी स्थिति को बेहतर करने में सफल रही।

26 नवंबर को हुई थी वोटिंग
छह शहरों के निकाय चुनावों के लिए पिछले माह 26 नवंबर को मतदान हुआ था जबकि 31 जिला पंचायतों, 230 तालुका पंचायतों के लिए 29 नवंबर को मतदान हुआ था। गुजरात में आनंदीबेन पटेल के सत्‍ता संभालने के बाद यह पहले महत्‍वपूर्ण चुनाव है। आनंदीबेन ने नरेंद्र मोदी का स्‍थान लिया है, जिन्‍होंने पिछले वर्ष हुए लोकसभा चुनावों में जबर्दस्‍त जीत के बाद केंद्र में प्रधानमंत्री का पद संभाला है।

कांग्रेस की रही है नाममात्र की मौजूदगी
गुजरात में पिछले दो दशकों से कांग्रेस की लगभग नाममात्र की मौजूदगी रही है। पटेल समाज के आंदोलन के चलते इस बार वह कुछ सीटें अपने कब्‍जे में करने की उम्‍मीद लगाए है।नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्‍यमंत्री थे, तब बीजेपी ने राज्‍य की 182 विधानसभा सीटों में से 115 पर जीत हासिल की थी। पिछले साल हुए लोकसभा चुनावों में पार्टी ने सभी 26 संसदीय सीटों पर कब्‍जा जमाया था।

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button