राज्य

गोली चले या बर्फ गिरे, इंजीनियर बनने को रोज इनके पास आते हैं कश्मीरि छात्र

पटना. कश्मीर की घाटी में बर्फ गिरे या गोलियों की तड़तड़ाहट गूंजे। छात्र रोज इंजीनियर बनने का सपना लिए बिहार के तीन युवकों के पास आते हैं। IIT खड़गपुर से पासआउट होने के बाद इन तीनों (इंबिसात अहमद, सलमान शाहिद और सैफई करीम) ने कश्मीर के छात्रों को इंजीनियर बनाने के अभियान की शुरुआत की। इसके लिए उन्होंने “द राइज कोचिंग सेंटर” की स्थापना की है। शुरू में सिर्फ चार छात्र आए थे पढ़ने…
गोली चले या बर्फ गिरे, इंजीनियर बनने को रोज इनके पास आते हैं कश्मीरि छात्र
 
– इंबिसात ने कहा कि हमने 2012 में कश्मीर के छात्रों को पढ़ाने का फैसला किया। शुरू में हमारे पास मात्र 4 लड़के पढ़ने आए, लेकिन धीरे-धीर यह संख्या बढ़ती गई।
– आज हमारे पास 200 से ज्यादा स्टूडेंट्स पढ़ने आते हैं। कड़कड़ाती ठंड हो या फिर गोलियों की तड़तड़ाहट, स्टूडेंट्स अपनी क्लास छोड़ना नहीं चाहते। 

ये भी पढ़े: दुल्हन की एक बात से परेशान था दूल्हा, फेरों से पहले प्रेमी ने मार दी थी गोली

घूमने आए थे कश्मीर
– इंबिसात ने कहा कि मैं अक्सर छुट्टियों में दोस्तों के साथ कश्मीर आता था।
– कश्मीर में हमने पाया कि यहां के छात्रों में पढ़ने की गजब की ललक है। इनके अंदर काफी हुनर है, लेकिन जानकारी और जागरूकता की कमी है।
– बच्चे वह नहीं कर पा रहे हैं, जो कर सकते हैं। इस बात को हमने एक प्रॉब्लम की तरह लिया और मन बनाया कि जब ग्रेजुएट हो जाएंगे तो यहां फुल टाइम क्लासेज शुरू करेंगे।
  
IIT पासआउट होने के बाद कश्मीरियों को बनाने लगे इंजीनियर
– पटना के रहने वाले इंबिसात अहमद, दरभंगा के रहने वाले सलमान शाहिद और मुजफ्फरपुर के रहने वाले सैफई करीम कश्मीर में रहने वाले मुबीन मसूदी के साथ मिलकर 2012 से कोचिंग क्लासेज चला रहे हैं।
– IIT पासआउट तीनों युवक कश्मीर के छात्रों को IIT और JEE के इंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कराते हैं।
 
छात्रों का कमाल
– 2016 में भी इस कोचिंग सेंटर से चार छात्रों ने IIT क्लियर किया था, जबकि 30 से ज्यादा छात्रों ने – NIIT। इसके अलावा इसी सेंटर से पढ़े एक और छात्र (19 साल के शेख मुअज्जिन) को एक बड़ी – कामयाबी मिली। उसे अमरीका के प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से कम्प्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग विभाग से एडमिशन का ऑफर मिला।
– मुअज्जिन कश्मीर घाटी के पहले ऐसे छात्र हैं, जिन्हें प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में दाखिले का ऑफर मिला है। वह जल्द अमेरिका जाने वाले हैं।
– इस साल कोचिंग सेंटर के 120 बच्चों में कुल 42 बच्चों ने NIT मेंस की परीक्षा पास की है, जिसमें 6 गर्ल्स हैं।

Related Articles

Back to top button