जीवनशैली

घर पर ही बनाए अपनी पलकों को खूबसूरत, बनाऐं नेचुरल मस्कारा

mascara-567691012b61d_lआॅखों की खूबसूरती को हमारी पलकें ही बढ़ाती है। अगर किसी की आंखें छोटी भी हो तो भी घनी पलकें अच्छी लगेंगी। और इन दोनो की खूबसूरती बढ़ाता है ‘मस्कारा’। उससे पलकें और भी ज्यादा घनी लगती हैं।

लेकिन कई बार बाजार से लाऐं हुए मस्कारे से हमारी आंखों को नुकसान पहुंचता है। उस नुकसान से बचने के लिए आप अपने ही घर पर मस्कारा बना सकती हैं।

आप अपने घर में ही कुछ ही सामान मिलाकर मस्कारे को बना सकती है। इस प्राकृतिक मस्कारे के नियमित इस्तेमाल से आपकी पलकें और भी ज्यादा घनीं दिखने लगेंगी। तो जानते है कैसे बनता है घर मे यह प्राकृतिक मस्कारा।

विधि 1

नारियल तेल, एलोवेरा और बी वैक्‍स ले कर कटोरे में मिला कर तब तक गरम करें जब तक कि ये पिघल ना जाएं। फिर इसमें कोकोआ पाउडर मिला कर पतला पेस्‍ट तैयार करें। अब इस मिश्रण को किसी पुराने मस्‍कारा बॉटल में भर दें। इसको लगाने से आपकी पलकें और भी ज्‍यादा घनी दिखेंगी।

 विधि 2

सामग्री: ब्‍लैक मिनरल पाउडर, बेन्‍टोनाइट क्‍ले, ग्‍लीसरीन, एलोवेरा जैल और लेवेंडर इसेन्‍शियल ऑइल। बेन्‍टोनाइट क्‍ले से मस्‍कारा सूख जाता है और फैलता नहीं है। ग्‍लीसरीन से मस्‍कारा स्‍मूथ हो जाता है और पलको पर अच्‍छे से लग जाता है। लेवेंडर ऑइल से मस्‍कारे मे अच्‍छी खुशबू आती है।

विधि 3

सभी सामग्रियों को एक कटोरे में मिक्‍स करें और स्‍मूथ पेस्‍ट बनाएं। इस मिश्रण को मस्‍कारा की बॉटल में डालें। इसे आप ड्रॉपर के इस्‍तेमाल से डाल सकती हैं। मस्‍कारे को आंखों से हटाने के लिए गरम पानी में रूई डुबोएं और पोछें। इसके अलावा आप ऑलिव ऑइल का भी प्रयोग कर सकती हैं।

कैसे लगाए मस्कारा?

4— मस्‍कारा लगाने से पहले सबसे पहले अपनी पलको पर कार्न स्‍टार्च पाउडर या बेबी पाउडर को अपनी पलको पर लगा लें। उसके बाद उस पर मस्‍कारा लगाएं। इससे आपकी आईलैश मोटी दिखेंगी।

5— कैस्‍टर और ऑलिव ऑइल कैस्‍टर और ऑलिव ऑइल एक साथ मिक्‍स कर के अपनी पलको पर लगाएं। ऐसा रात को सोते समय करें। इन तेलों से आपकी पलको को विटामिन ई, मिनरल और प्रोटीन मिलेगा। साथ ही आपकी पलके मोटी और घनी दिखेंगी।

6— आईलैश को मजबूती देने के लिए सोने से पहले उस पर बादाम तेल लगाएं।

 

Related Articles

Back to top button