स्वास्थ्य

चीनी की जगह इस्तेमाल करे ये चीजे

sugar-coffee_584e6b7d8ed77आमतौर पर हम सभी के घरों में सफेद चीनी का इस्तेमाल किया जाता है पर स्वास्थ्य के लिहाज से इसे फायदेमंद नहीं माना जाता है. हालांकि आप चाहें तो चीनी की जगह इन चीजों को विकल्प के रूप में इस्तेमाल में ला सकते हैं. अच्छी बात यह है हालांकि सेहत को तवज्जो देने वाले अब सफेद चीनी की जगह ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करने लगे हैं पर यही एकमात्र विकल्प नहीं है. यहां ऐसे ही कुछ विकल्प दिए जा रहे हैं जिन्हें आप चीनी की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं:

1. एक कप कॉफी या चाय में ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करना सफेद चीनी की तुलना में कहीं अधिक फायदेमंद रहता है. ब्राउन शुगर में कई प्रकार के लवण मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं. ये बीमारियों से भी बचाते हैं. 

2. मिठास के लिए खजूर का भी इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. मधुमेह के रोगियों के लिए भी इसे बेहद सुरक्षित माना जाता है. आप चाहें तो इसे छोटे छोटे टुकड़ो में तोड़कर या फिर इसका सिरप बना कर इस्तेमाल में ला सकते है . 

3. एक चम्मच चीनी से कहीं बेहतर है कि आप एक चम्मच शहद का इस्तेमाल करें. शहद न केवल दिल के लिए अच्छा होता है बल्कि इसे वजन कम करने में भी सहायक माना जाता है.

4. चीनी का सबसे बेहतरीन विकल्प है गुड़. आप चाहें तो गुड़ को हर उस चीज में मिठास के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, जहां आप चीनी का प्रयोग करते हैं. यह खून बढ़ाने में सहायक है. साथ ही इसके इस्तेमाल से पाचन क्रिया भी बेहतर होती है.

Related Articles

Back to top button