अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

चीन की इस एलिवेटेड बस पर आया पीएम मोदी का ‘दिल’

चीन में जमीन की सतह से ऊपर चलने वाली दुनिया की पहली ट्रांजिट एलिवेटेड बस (TEB) के पहले सफल ट्रायल रन ने पीएम मोदी का दिल भी जीत लिया है। इस खास बस की खासियत यह है कि कारें इसके नीचे से भी गुजर सकती हैं। पीएम मोदी ने रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री से इस बस के बारे में सारी जानकारियां जुटाने के अलावा भारत के शहरों की व्यस्ततम सड़कों पर इसे चलाने की संभावना पर गौर करने को कहा है।
msid-53581456,width-400,resizemode-4,teb
टीओआई के मुताबिक पीएम ने अलग-अलग मंत्रालयों के अधिकारियों के साथ इस हफ्ते हुई एक बैठक में यह बात कही है। इस बैठक में हाइवे को विस्तार देने के प्रस्तावों के बारे में प्रेजेंटेशन भी दी गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नार्थ चीन में 3 अगस्त को TEB का सफल ट्रायल रन किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 22 मीटर लंबी TEB एक छोटी सी ट्रेन की तरह है। इसे बिजली से चलाया जा रहा है।

सूत्रों ने बताया कि इस बस की खासियत यह है कि इसमें 300 से 1200 यात्री आ सकते हैं। ऐसे में यह भारतीय शहरों के मास ट्रांसपोर्ट के लिए अच्छा काम कर सकती है। साथ ही बिजली से चलने की वजह से प्रदूषण फैलने की भी आशंका नहीं है। हालांकि इस बस के संदर्भ में एक समस्या यह है कि अपेक्षाकृत सीधे रास्तों के लिए बनी है।

भारत की ही तरह ट्रैफिक की समस्या झेल रहे ब्राजील और इंडोनेशिया ने भी इस बस में अपनी रुचि दिखाई है।

Related Articles

Back to top button