International News - अन्तर्राष्ट्रीय

चीन में काटे जा रहे 10 हजार कुत्ते और बिल्ली, डॉग मीट फेस्टिवल शुरू

maxresdefaultएजेंसी/ साउथ चीन के यूलिन शहर में 10 दिनों का सालाना डॉग मीट फेस्टिवल शुरू हो गया है। चीन में और इंटरनैशनल लेवल पर भी इसका काफी विरोध हो रहा है। आरोप लगाए जा रहे हैं कि इस फेस्टिवल में कुत्तों और बिल्लियों को बेहद क्रूर तरीके से मारकर खाया जाता है। इस फेस्टिवल को बंद करने के लिए शुरू की गई एक याचिका पर एक करोड़ 10 लाख दस्तखत कर चुके हैं। 10 दिन चलने वाले इस फेस्टिवल में एक अनुमान के मुताबिक 10 हजार कुत्ते और बिल्लियों को मारा जाएगा।

स्थानीय प्रशासन का कहना है कि इस फेस्टिवल का सरकार से कोई लेना देना नहीं है और निजी व्यापारियों के सहयोग से इसका आयोजन किया जाता है। यूलिन डॉग मीट फेस्टिवल में लोग जमा होकर डॉग मीट, स्थानीय बीयर और लीची के पकवानों का मजा लेते हैं।

चीन और साउथ कोरिया में कुत्ते का मांस खाने का चलन 500 साल पुराना है लेकिन यूलिन डॉग फेस्टिवल की शुरुआत हाल के कुछ सालों में ही हुई है। फेस्टिवल के आयोजनकर्ताओं का कहना है कि जानवरों को बिना कोई क्रूरता के सामान्य तरीके से मारा जाता है। लेकिन इस आयोजन का विरोध करने वालों का कहना है कि जानवरों को बड़ी निर्दयता से मारा जाता है।

आलोचकों के मुताबिक कुत्तों को पीट-पीटकर मार दिया जाता है और कभी-कभी जिंदा पका दिया जाता है। डॉग मीट फेस्टिवल का विरोध करने वालों का यह भी कहना है कि इस आयोजन के लिए कुत्तों को बहुत अमानवीय तरीके से गाड़ियों में भरकर लाया जाता है और कई कई दिन तक खाने-पीने को कुछ नहीं दिया जाता।

Related Articles

Back to top button