अन्तर्राष्ट्रीय

चीन में दुल्हन को मिलता है दहेज इसलिए महंगी हुई शादियां

चीन में खर्चीली हो गई शादियां पर लगाम कसने के लिए मध्य हेनान प्रांत के प्युआंग प्रशासन ने दिशानिर्देश जारी किए हैं। सरकारी दिशानिर्देशों के तहत शादी के तोहफे, मेहमानों की संख्या और रिसेप्शन पर होने वाले खर्च को तय किया गया है। इसमें यह भी कहा है कि सरकारी गाइडलाइंस का पालन नहीं करने और तय की गई रकम से ज्यादा खर्च करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

चीन में दुल्हन को मिलता है दहेज इसलिए महंगी हुई शादियां चीन में लड़कियां कम लड़के ज्यादा

चीन में महंगी शादी की सबसे बड़ी वजह लड़कियों की कम होती संख्या है। चीन में 100 महिलाओं पर 115 पुरुष हैं। इस वजह से लड़कों को जीवन साथी मिलना मुश्किल हो रहा है। शादी होने पर उन्हें दुल्हन के लिए महंगे उपहार खरीदने पड़ते हैं और काफी पैसा खर्च करना पड़ता है। अधिकारियों का कहना है कि इस फैसले का मकसद दहेज पर रोक लगाना है।

शादी के उपहार पर लगमा

शादी में दिए जाने वाले दहेज की राशि तय कर दी गई है। ग्रामीण इलाकों में साढ़े 3 लाख रुपए और शहर में सवा दो लाख रुपए से ज्यादा दहेज नहीं दे सकेंगे।

खाने का खर्च पर नकेल

यह सलाह भी दी गई है कि शादियों के रिसेप्शन में अधिकतम 15 टेबल ही रखें। लागत प्रति टेबल तीन हजार रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

शादी के लिए लड़के कीमती उपहार दे रहे

चीन में 30 की उम्र पार कर चुके लड़कों को शेंगनान कहा जाता है। इसका मतलब इन्हें अब तक शादी के लिए लड़की नहीं मिली। इससे बचने के लिए लोग अपने लड़के की शादी के लिए लड़की और उसके परिवार को कीमती उपहार देने में हिचकते नहीं हैं। इससे शादी का खर्च बढ़ जाता है।

Related Articles

Back to top button