International News - अन्तर्राष्ट्रीय

चीन में बिना लक्षण वाले मामले बढ़कर हुए 980 से ज्यादा…

नई दिल्ली: चीन में बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 981 तक पहुंच गए हैं जिनमें से 631 मामले हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान से है। कोरोना वायरस हुबेई प्रांत से उभरा है। सरकार ने मई दिवस (मजदूर दिवस) की पांच दिन की छुट्टी में संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुए सतर्कता बढ़ा दी है।

चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले घटने के बाद पूरे देश में सामान्य गतिविधियां बहाल कर दी गई। हालांकि लक्षण नहीं दिखने वाले मामलों का बढ़ना अब भी चिंता का विषय है। लक्षण नहीं दिखने वाले मामले में व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित तो होता है लेकिन उसमें बुखार, गले में खराश जैसे लक्षण नहीं दिखते हैं। ऐसे लोगों से दूसरे व्यक्ति के संक्रमित होने का खतरा बरकरार रहता है।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने शुक्रवार को बताया कि देश में बिना लक्षण वाले 25 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल ऐसे लोगों की संख्या 981 हो गई है जिसमें से 115 विदेशी हैं, जो अभी निगरानी में हैं। हुबेई प्रांत के स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि पिछले 27 दिन में कोरोना वायरस का कोई नया मामला सामने नहीं आया है लेकिन राज्य और इसकी राजधानी वुहान में 631 ऐसे लोग हैं जिनमें कोई लक्षण नहीं दिखे हैं और उन्हें चिकित्सीय निगरानी में रखा गया है। एनएचसी के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के 82,874 मामले हैं जिनमें से 599 का इलाज चल रहा है और स्वस्थ होने के बाद 77, 642 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है।

पूरी दुनिया में कहर मचा रहे कोरोना वायरस के मामलो में भारत में भी कमी देखने को नहीं मिल रही है। देश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार तेजी से फैल रहा है और मरीजों की संख्या अब तक 35 हजार पार कर गई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1993 नए मामले सामने आए हैं, 73 लोगों की मौत हो गई है। शुक्रवार को जारी स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 35043 हो गए हैं और इस खतरनाक कोविड-19 से अब तक 1147 लोगों की मौत हो चुकी है।

Unique Visitors

13,456,665
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... A valid URL was not provided.

Related Articles

Back to top button