उत्तर प्रदेश

चुनाव से पहले गाजियाबाद को मोदी और योगी ने दिए ये 3 बड़े तोहफे

नोएडा और गाजियाबाद में रहने वाले लोगों को लोकसभा चुनाव से पहले 3 बड़ी सौगात मिलने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से 8 मार्च को 2 नई सेवाएं शुरू की जाएंगी. बहुप्रतिक्षित मेट्रो सेवा के अलावा हिंडन एयरपोर्ट पर कमर्शियल फ्लाइट सेवाएं शुरू हो जाएंगी. साथ ही इसी दिन रैपिड रेल परियोजना का भी शिलान्यास किया जाएगा. इनके शुभारंभ से गाजियाबाद और उसके आसपास के लोगों को काफी राहत मिलेगी.

अगले महीने दिल्ली से सटे गाजियाबाद शहर के ‘अच्छे दिन’ आने वाले हैं. बहुत दिनों से चर्चा में चल रहे दिलशाद गार्डन से न्यू बस अड्डा मेट्रो रूट की 8 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरुआत कर दी जाएगी. इस रूट पर आठ मेट्रो स्टेशन हैं और यह लगभग 9 किलोमीटर लंबा रूट है. इस रूट  पर शहीद नगर, राजबाग, राजेंद्र नगर, श्याम पार्क, मोहन नगर, अर्थला, हिंडन रिवर और नया बस अड्डा मेट्रो स्टेशन शामिल हैं.

इसकी शुरुआत होते ही गाजियाबाद से दिलशाद गार्डन तक डायरेक्ट कनेक्टिविटी हो जाएगी. अब गाजियाबाद से सीधे दिलशाद गार्डन, सीलमपुर, शास्त्री पार्क, कश्मीरी गेट होते हुए रिठाला तथा अन्य रूट पर मेट्रो बदलकर जाया जा सकता है. इस कॉरिडोर के निर्माण में लगभग 1,800 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है.

हिंडन एयरपोर्ट पर कमर्शियल फ्लाइट की शुरुआत

गाजियाबाद, नोएडा और पूर्वी दिल्ली में रहने वाले हजारों लोगों को अब फ्लाइट पकड़ने के लिए IGI एयरपोर्ट नहीं जाना पड़ेगा. हिंडन एयरपोर्ट पर कमर्शियल फ्लाइट सेवाएं 8 मार्च को प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री द्वारा शुरू होने वाली है. आम जनता गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट से ही अधिकतर फ्लाइट पकड़ सकते हैं. हालांकि शुरुआत में यहां से केवल चार शहरों के लिए फ्लाइट के इंतजाम किए गए हैं, लेकिन बाद में इसे बढ़ाया जा सकता है. बता दें कि हिंडन एयरपोर्ट पर सिविल टर्मिनल बनाने के लिए 60 करोड़ रुपये खर्च किए थे.

रैपिड रेल का होगा शिलान्यास

इसके अलावा हाई स्पीड रैपिड ट्रांजिट सिस्टम मेट्रो सर्विस यानी रैपिड रेल परियोजना जो दिल्ली से मेरठ तक गाज़ियाबाद से होकर गुजरती है. आठ मार्च को इस परियोजना के गाजियाबाद के हिस्से की आधारशिला रखी जाएगी. दरअसल यह पूरा प्रोजेक्ट 40,000 करोड़ रुपये का है और इसे तैयार होने में करीब चार साल लगेंगे. प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के इस कार्यक्रम के लिए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने 88 लाख रुपये का टेंडर भी जारी कर दिया है.

Related Articles

Back to top button