Lifestyle News - जीवनशैली

च्युइंग गम चबाने से हो सकते हैं ये इफेक्ट्स

नई दिल्ली: अक्सर लोगो को मुहं में कुछ न कुछ खाने की आदत होती है। ऐसे में बात हो तो चुइंगम की तो उसे खाना हर कोई पसंद करता है। बहुत से लोग इसके शौकीन होते है। शायद वे समझते है की चुइंगम से दांत सुंदर बनते है, तो कुछ टाइमपास के लिए भी इसका उपयोग करते है। इसकी लत एक बार लग जाती है तो जल्दी से छूट नहीं सकती है।

इसमें पाया जाने वाला टाइटेनियम ऑक्साइड एक फ़ूड अडेक्टिव (लत लगा देने वाली वस्तु) के रूप में काम करता है जिसका इस्तेमाल लोगों द्वारा बहुत लम्बे समय तक किया जा रहा है, जिससे इसके नकारात्मक परिणाम सामने आते है। तो आइये जानते इसके और नुकसान के बारे में.. ज्यादा चुइंगम चबाने से सिरदर्द और एलर्जी होती है। 

 1. च्युइंग गम में बहुत से प्रिजर्वेटिव्स, आर्टिफ़िशियल फ्लेवर्स और आर्टिफ़िशियल शुगर मौजूद होती है जो कि विषाक्तता, एलर्जी और सिर दर्द पैदा करती हैं।

2. चुइंगम चबाने से बहुत सी हवा पैदा होती है जिससे पेट में सूजन और दर्द हो सकता है। यह अपच और सीने में जलन का कारण भी बन सकता है।

3. चुइंगम चबाने से डायरिया भी होता है। मैन्थोल और सोर्बिटोल जैसे आर्टिफ़िशियल स्वीटनर्स आंतों में जलन पैदा करते हैं। इससे डायरिया होता है और शरीर का तरल निकलने के कारण डिहाईड्रेशन भी होता है।

4.चुइंगम खाने से जबड़ों में समस्या हो सकती है। यह जबड़ो में टीएमजे (टेंपोरोमंडीबुलर ज्वा इंट डिसऑर्डर) नामक समस्या पैदा कर सकता है।

5. गर्भावस्था के दौरान जो महिलाएं मिंट वाला चुइंगम खाती है इन्हें गर्भापात हो सकता है। प्रेंग्नेंसी महिला को इसका सेवन न करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button