अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

जलवायु परिवर्तन पर पेरिस में ‘कुंभ’: भारत और 19 दूसरे देश लेंगे स्वच्छ तकनीकों को बढ़ावा देने का संकल्प

96063-obamaपेरिस: भारत, अमेरिका और चीन समेत कुल 20 देश जलवायु परिवर्तन से निपटने के वैश्विक प्रयासों के तहत अगले पांच साल में स्वच्छ उर्जा शोध एवं विकास के बजट को दोगुना करने की एक पहल की आज शुरूआत करेंगे। व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने कहा कि ‘मिशन इनोवेशन’ के तहत इन 20 देशों द्वारा कुल 20 अरब डॉलर की प्रतिबद्धता जताई गई है। इसमें से आधी राशि अमेरिका की ओर से आएगी।

महत्वपूर्ण जलवायु सम्मेलन में भाग लेने के लिए ओबामा के पेरिस रवाना होने से पहले व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने संवाददाताओं को बताया कि इस पहल की औपचारिक घोषणा दिन में बाद के समय होने वाली बैठक में की जा सकती है। इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्र के अन्य नेताओं के साथ शिरकत करेंगे।

व्हाइट हाउस ने कहा कि ये अतिरिक्त संसाधन नई तकनीकों में व्यापक विस्तार लाएंगे, जिससे कि भविष्य का वैश्विक विद्युत मिश्रण तय होगा, जो कि स्वच्छ, संवहनीय और विश्वसनीय होगा।

ओबामा के शीर्ष सलाहाकार ब्रायन डीज ने संवाददाताओं को बताया, ‘यह प्रयास स्वच्छ उर्जा नवोन्मेष को गति देने के लिए और वैश्विक जलवायु परिवर्तन पर गौर करने के लिए, उपभोक्ताओं को संवहनीय स्वच्छ उर्जा उपलब्ध कराने की दिशा में है, जिसके तहत विकासशील देशों में स्वच्छ उर्जा बनाने के व्यवसायिक अवसर पैदा करने पर विशेष ध्यान होगा।’

 

Related Articles

Back to top button