स्वास्थ्य

जानिए चॉकलेट्स से होने वाले लाभ

1472098543-khaskhabar_57becc458ee13अगर आपको चॉकलेट पसंद हैं तो अब आपके पास उसे खाने का एक बहाना मिल जाएगा। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि चॉकलेट लगातार हो रही खांसी के लिए अच्छा इलाज है। चॉकलेट में आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, कॉपर और कई मिनरल्स होते हैं। थोडी-सी चॉकलेट जरूर डेली जरूर खाएं इससे आप यंग नजर आएंगे और साथही यह आपको कई बीमारियों से भी बचाएगी।

द डेली टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन की दवा बनाने वाली कंपनी एसईईके ने कोका में एक ऐसा प्राकृतिक तत्व खोजा है जो गले में होने वाले खराश के कारणों को दूर कर सकता है। फिलवक्त खराशों को नियंत्रित करने वाली दवाओं कफ सिरप में कोडिन नामक नशे का प्रयोग होता है। वैज्ञानिक थियोब्रोमिन पर आधारित दवा बनाने में जुटे हुए हैं। इसके बारे में उनका कहना है कि इसमें लगातार खांसी उत्पन्न करने वाली वैगस तंत्रिकाओं में हो रही परेशानियों को दूर करने की क्षमता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि थियोब्रोमिन कोका से बने उत्पादों में काफी मात्रा में पाया जाता है।

प्रोफेसर एलेन मॉरिस का कहना है, फिलहाल बाजार में उपलब्ध नशा आधारित दवाओं जैसे कोडिन के नुकसान को देखते हुए हमें एक नशारहित दवा की सख्त जरूरत है, जिससे रोगियों में जल्दी सुधार हो सके।उन्होंने कहा, वैसे तो सैद्धांतिक रूप से यह तय हो चुका है कि एक डार्क चॉकलेट में काफी मात्रा में थियोब्रोमिन मिलता है मगर शोध में अभी भी इसकी सही खुराक तय होना बाकी है।

Related Articles

Back to top button