जापान में वैज्ञानिकों ने बनाया बच्चे की तरह दिखने वाला, इंसानी जज्बात समझने वाला अनोखा रोबोट

- in अजब-गजब

आज के समय में वैज्ञानिक विज्ञान की नई ऊंचाईयों को छू रहे हैं। वो तरह-तरह के ऐसे प्रयोग कर रहे हैं, जो इंसान के लिए बेहद ही अहम हैं। इसी कड़ी में जापान में वैज्ञानिकों ने एक ऐसा रोबोट बनाया है, जिसमें इंसानी जज्बात भी हैं। उसका चेहरा एक बच्चे की तरह दिखता है और सबसे खास बात कि वह किसी इंसान की तरह दर्द को महसूस कर सकता है।

ओसाका यूनिवर्सिटी की वैज्ञानिकों की एक टीम ने इस अनोखे रोबोट का वीडियो भी जारी किया है। इस रोबोट को ‘एफेट्टो’ नाम दिया गया है। इटैलियन में इसका मतलब होता है स्नेह यानी प्यार। वैज्ञानिकों का दावा है कि वो दिन दूर नहीं है, जब इंसान रोबोट के साथ रह सकेगा।

हालांकि इस अनोखे रोबोट को साल 2011 में पहली बार प्रदर्षित किया गया था। इसके बाद साल 2018 में इसमें कई तरह के अहम बदलाव किए गए। रोबोट में इलेक्ट्रिकल चार्ज के जरिए सिंथेटिक स्किन लगाई गई है, जिससे वह बिल्कुल इंसान की तरह दिखता है।

फिलहाल वैज्ञानिक इस रोबोट में एक स्पर्श और दर्द तंत्रिका तंत्र लगा रहे हैं, जो रोबोट को दर्द महसूस करने और दूसरों के स्पर्श को महसूस करने में मदद करेगा। प्रोफेसर असादा ने बताया कि अगर ऐसा हो जाता है, उसके बाद देखा जाएगा कि क्या रोबोट में नैतिकता और सहानुभूति भी लाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि अगर सबकुछ सही रहा तो ये रोबोट जापान के बूढ़े लोगों के बहुत काम आ सकता है।