राष्ट्रीय

जिरावली में खुदाई में निकले प्राचीन सिक्के, युवती लेकर भागी

women-fled-with-ancient-coins-568b66bcab5e0_lमुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन योजना के तहत पंचायत समिति क्षेत्र के जिरावली गांव में चल रही खुदाई में सोमवार को प्राचीन काल के सिक्के निकले, लेकिन एक युवती सिक्कों से भरा कूलड़ा लेकर भाग गई।पुलिस ने मजदूरों से तीन सिक्के जब्त किए हैं। पुरातत्व विभाग को सूचना देकर महिला की तलाश शुरू कर दी गई है।

जिरावली गांव निवासी विजेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि सोमवार को सूरसागर जोहड़ की पाल की मिट्टी जेसीबी से खोदी जा रही थी। सुबह करीब नौ बजे खुदाई में एक मिट्टी का कूलड़ा मिकला। इसे असर्फी नामक महिला उठाकर भागने लगी।

भागते समय कूलड़ा गिरकर टूट गया। इसमें गिन्नीनुमा सिक्के भरे थे। ठेकेदार के आदमियों ने युवती से कुछ सिक्के छीन लिए। शेष सिक्कों को युवती चुन्नी में बंाधकर फरार हो गई।

सूचना पर पहुंची पुलिस ने तीन ताम्बे के गिन्नीनुमा सिक्के जब्त कर युवती के पिता को हिरासत में ले लिया है। युवती की तलाश जारी है।   

सिक्के सोने के होने की चर्चा

सिक्के निकलने की दिनभर क्षेत्र में चर्चा रही। कुछ लोगों का तो कहना है कि सिक्के सोने के हैं। पुलिस के साथ ही स्थानीय लोग भी महिला की तलाश में दिनभर घूमते रहे।

 लालसिंह यादव कोतवाल ने बताया कि प्राचीन काल के जब्त किए गए सिक्के ताम्बे के हैं। इस संबंध में पुरातत्व विभाग को सूचना दे दी गई है।

युवती के पिता को हिरासत में ले कर पूछताछ जारी है। राजगढ़ तथा आसपास के क्षेत्रों में खुदाई के दौरान सोने के सिक्केमिलने की चर्चा जोरों पर है। युवती के आने पर ही पता चलेगा कि बांकी सिक्के सोने के हैं या अन्य धातु के।

Related Articles

Back to top button